# टैक्स चोरी करने वाले वाहनों को बैरियरों पर पकड़ेंगे हाईटेक कैमरे|

Himachal: Hi-tech cameras will catch tax evading vehicles at the barriers

सरकार प्रदेश के जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड राज्य से लगते 6 बैरियरों पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने जा रही है। 

टैक्स चोरी कर प्रदेश में दाखिल होने वाले वाहन अब हाईटेक कैमरों की पकड़ से नहीं बच पाएंगे। सरकार प्रदेश के जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड राज्य से लगते 6 बैरियरों पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू करने जा रही है।  बाहरी राज्यों के वाहनों के बैरियर पर पहुंचते ही कैमरे नंबर प्लेट की रीडिंग कर लेंगे और अगर वाहन ने टैक्स नहीं चुकाया है तो इसका अलर्ट सीधे परिवहन विभाग को मिल जाएगा। विभाग की टीम तुरंत वाहन को पकड़ कर टैक्स की वसूली करेगी।

प्रदेश के राजस्व में बढ़ोतरी के लिए 31 मार्च तक सभी अंतरराज्यीय बैरियर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से लैस करने का लक्ष्य रखा गया है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भी इन कैमरों की मदद से कार्रवाई की जाएगी।    नियमों का उल्लंघन करने वालों का ऑनलाइन चालान भी इन कैमरों की मदद से होगा।

बाहरी राज्यों से आने वाले व्यवसायिक वाहनों को पकड़ने में इन कैमरों से मदद मिलेगी। बड़ी संख्या में टूरिस्ट बसें और टैक्सियां बिना टैक्स चुकाए प्रदेश में प्रवेश करती हैं। कर्मचारियों की कमी के कारण हर वाहन का निरीक्षण करना संभव नहीं है। हाईटेक कैमरे इस काम को आसान कर देंगे। बैरियर पर कैमरे स्थापित किए जाने से सुरक्षा व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *