# एचआरटीसी कर्मियों को मिलेगा चार फीसदी डीए, उपमुख्यमंत्री ने की घोषणा, शटल बस सेवा भी की शुरू|

HRTC employees will get four percent DA, Deputy Chief Minister announced, shuttle bus service, cashless ticket

हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव से चार फीसदी महंगाई भत्ता(डीए) जारी करने की घोषणा की। यह घोषणा मुकेश अग्निहोत्री ने गुरुवार को पुराना बस स्टैंड पर हिमाचल पथ परिवहन निगम की विभिन्न सेवाओं का शुभारंभ करने के दौरान की।

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने गुरुवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम के कर्मचारियों के लिए तत्काल प्रभाव से चार फीसदी महंगाई भत्ता(डीए) जारी करने की घोषणा की। उन्होंने निगम के प्रबंध निदेशक को आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने से पूर्व इस घोषणा को अमलीजामा पहनाने के भी निर्देश दिए। यह घोषणा मुकेश अग्निहोत्री ने गुरुवार को पुराना बस स्टैंड पर हिमाचल पथ परिवहन निगम की विभिन्न सेवाओं का शुभारंभ करने के दौरान की।

कैशलेस टिकट प्रणाली का किया शुभारंभ
उपमुख्यमंत्री ने हिमाचल पथ परिवहन निगम के कैशलेस टिकटिंग प्रणाली का शुभारंभ करते हुए बताया कि फिलहाल यह सुविधा तीन जिले में उपलब्ध होगी। इसमें शिमला, हमीरपुर और ऊना शामिल हैं। जल्द ही इस सुविधा को पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा। इस सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम और भारतीय स्टेट बैंक के बीच करार हुआ है। इस सुविधा के तहत अब यात्री क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर टिकट ले सकेंगे। अब यात्रियों को बस में किराये के भुगतान के लिए खुले पैसों की समस्या से निजात मिलेगी और खुले पैसों को लेकर यात्रियों और परिचालक के बीच होने वाले वाद-विवाद से भी छुटकारा मिलेगा। 

जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा के लिए शटल बस सेवा
उपमुख्यमंत्री ने स्वयं कैशलेस प्रणाली से बस टिकट खरीदा और सचिवालय तक इलेक्ट्रिक बस में सफर भी किया।  मुकेश अग्निहोत्री ने पुराना बस स्टैंड शिमला से जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा के लिए शटल बस सेवा का शुभारंभ किया। इस सुविधा की शुरुआत हिमाचल पथ परिवहन निगम की ओर से पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग के सहयोग से की गई है। शटल बस सेवा का किराया प्रति यात्री 200 रुपये निर्धारित किया गया है। इस बस इस पहली यात्रा पुराना बस स्टैंड शिमला से सुबह 6:30 बजे शुरू होगी और 7:30 बजे जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा पहुंचेगी तथा जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा से 8:30 बजे चलेगी और 9:15 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला पहुंचेगी।

इसी प्रकार दूसरी बस सुबह 10:45 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला से शुरू होगी और 11:45 पर जुब्बड़हट्टी  हवाई अड्डा पहुंचेगी।  दोपहर 12:00 बजे जुब्बड़हट्टी  हवाई अड्डा से चलेगी और दोपहर 1:00 बजे पुराना बस स्टैंड शिमला पहुंचेगी।  हिमाचल पथ परिवहन निगम की ओर से उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी होने पर अतिरिक्त शटल बस सेवा चलाने पर विचार किया जाएगा। विमानों के आने-जाने के समय अनुसार समय सारणी में परिवर्तन किया जा सकता है, जिसका विवरण एचआरटीसी की वेबसाइट www.hrtchp.com पर उपलब्ध रहेगा। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 0177- 2658765 पर संपर्क किया जा सकता है। 

ऑनलाइन बस पास सुविधा शुरू
उपमुख्यमंत्री ने कॉलेज विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन बस पास सुविधा का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने दो कॉलेज छात्रों के ऑनलाइन बस पास जनरेट किए। अब विद्यार्थियों को बस पास बनवाने के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी। विद्यार्थी कहीं से भी ऑनलाइन बस पास के लिए आवेदन करेंगे और उसके बाद उनका संस्थान ऑनलाइन पुष्टि करेगा। इसके बाद निगम की ओर से  विद्यार्थियों को ऑनलाइन पास जारी किया जाएगा। पास विद्यार्थियोंके मोबाइल पर उपलब्ध होगा जिसे निगम के स्टाफ द्वारा चेक करके उन्हें यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह सुविधा कॉलेज के विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अध्यापकों को भी उपलब्ध होगी।

अयोध्या के लिए ऊना और शिमला से भी शुरू होगी बस सेवा
मुकेश ने कहा कि हिमाचल पथ परिवहन निगम लगातार अपनी सेवाओं में सुधार कर रही है और इसी कड़ी में आज नई शुरुआत की गई हैं। कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के साथ हिमाचल पथ परिवहन निगम का समझौता हुआ है, जिसके तहत तीन बस का परमिट प्राप्त हुए हैं। हमीरपुर से बस सेवा शुरू की गई है।  एक बस ऊना से तथा एक शिमला से भी अयोध्या के लिए चलेगी। इन बसों के प्रति लोगों की प्रतिक्रिया को देखते हुए आगे और परमिट के लिए कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रथम दर्शन सेवा शुरू की जा चुकी है और उसकी ब्रांडिंग के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।  प्रबंध निदेशक हिमाचल पथ परिवहन निगम रोहन चंद ठाकुर, निदेशक पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग मानसी सहाय ठाकुर सहित निगम के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *