सर्वर ठप, बिना राशन के लौटे उपभोक्ता, डिपुओ में पॉस मशीनों से सिग्नल गायब, चार दिन से दिक्कत

सस्ते राशन के डिपुओं में सर्वर डाउन होने से राशनकार्ड उपभोक्ताओं को खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ा। क्योंकि पॉस मशीनों का सर्वर दिन भर गायब रहा। ऐसे में राशनकार्ड धारकों के साथ-साथ डिपो संचालक भी सर्वर के चलते खासे परेशान दिखे। राशनकार्ड धारकों ने विभाग से सर्वर की समस्या को जल्द से जल्द दूर करने की गुहार लगाई है, ताकि उन्हें राशन लेने में किसी तरह की परेशानी न झेलनी पड़े।

बता दें कि सस्ते राशन के डिपुओं में पिछले तीन-चार दिनों से सर्वर रुक-रुक कर चल रहा है। बुधवार सुबह से ही डिपुओं में सर्वर बंद पड़ गया। फिर क्या था राशन लेने पहुंचे उपभोक्ताओं की डिपुओं के बाहर लंबी-लंबी लाइनें लग गई, लेकिन सर्वर चलने का नाम नहीं ले रहा था।

इसके चलते राशनकार्ड उपभोक्ताओं को बिना राशन लिए ही खाली हाथ वापस लौटना पड़ा। राशनकार्ड धारकों के साथ-साथ डिपो संचालक भी सर्वर की समस्या से काफी परेशान हैं। उन्हें राशन के लिए डिपुओं के दो से तीन बार चक्कर काटने पड़ रहे हैं। तब जाकर राशन मिल पा रहा है। यही नहीं कई राशनकार्ड धारक डिपो संचालकों से राशन न देने पर उलझ रहे हैं|

, क्योंकि पॉस मशीनों पर राशनकार्ड धारकों को बार-बार अंगूठा लगाना पड़ रहा है और न ही उपभोक्ताओं के मोबाइल पर ओटीपी जाता है। ऐसी स्थिति में डिपो धारक उपभोक्ताओं को राशन वितरित करने में पूरी तरह असमर्थ हैं। खाद्य आपूर्ति विभाग नियंत्रक हमीरपुर अरविंद शर्मा का कहना है कि डिपुओं में आधार सर्वर के चलते यह समस्या पेश आई है। इस बारे में आईटी विभाग को अवगत करवा दिया गया है, ताकि सर्वर की समस्या जल्द से जल्द बहाल हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *