उपचुनाव के प्रचार को बचे सात दिन कांग्रेस-भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत

 हिमाचल प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है। प्रचार के लिए केवल सात दिन बचे हैं। देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में होने जा रहे उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान है। ऐसे में प्रचार 8 जुलाई को शाम पांच बजे थम जाएगा। इन उपचुनावों के लिए कांग्रेस और भाजपा दोनों ही राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक ली है।  दोनों ही पार्टियों के बड़े राष्ट्रीय नेताओं का प्रचार रैलियाें में आने का फिलहाल कोई कार्यक्रम नहीं है।

प्रादेशिक नेताओं ने ही प्रचार का मोर्चा संभाला है। कांग्रेस की बात करें तो पार्टी प्रभारी राजीव शुक्ला शनिवार और रविवार को हिमाचल प्रदेश में उपचुनाव वाले क्षेत्रों का दौरा कर चुके हैं। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू बेशक देहरा को ज्यादा समय दे रहे हों, मगर वह हमीरपुर और नालागढ़ में प्रचार के लिए भी वक्त निकाल रहे हैं। उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री का नालागढ़ हलके पर विशेष ध्यान है, पर वह भी देहरा और हमीरपुर में प्रचार कर चुके हैं। कांग्रेस इध्यक्ष प्रतिभा सिंह भी बीच-बीच में तीनों हलकों में प्रचार के लिए जा रही हैं।

मंत्रियों और विधायकों की ड्यूटी प्रचार में पंचायत स्तर तक लग रही है। वे डोर-टू-डोर प्रचार शुरू कर चुके हैं। वहीं भाजपा नेताओं में प्रचार की बागडोर नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संभाली है। चार जुलाई से यह तीनों ही नेता डोर-टू-डोर प्रचार में जुट जाएंगे। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर नालागढ़, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल देहरा और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर में मोर्चा संभालेंगे। दोनों ही दलों के इन दिग्गजों की तीनों विधानसभा हलकाें के उपचुनाव से प्रतिष्ठा जुड़ी है तो दिन-रात एक कर रहे हैं।

देहरा में गाड़ी से 1:37 लाख से अधिक कैश पकड़ा
 देहरा में विधानसभा उपचुनावों के मद्देनजर सकरी चेकपोस्ट पर फ्लाइंग स्क्वायड की ने एक गाड़ी से 1,37,220 रुपये नकद बरामद किए। गाड़ी पंजाब की है। रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) देहरा शिल्पी बेक्टा ने बताया कि सकरी चेकपोस्ट पर सोमवार को फ्लाइंग स्क्वायड ने गाड़ियों की जांच के दौरान कैश पकड़ा। देहरा विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव को देखते हुए निगरानी दलों की ओर से जगह-जगह नाके लगा कर गाड़ियों की आवाजाही पर नजर रखी जा रही है।

उड़नदस्ते, स्टेटिक निगरानी दल और पुलिस टीमें विभिन्न जगहों पर गाड़ियों की जांच के साथ-साथ संदिग्ध गतिविधियों पर पैनी नजर रख रहे हैं। एसडीएम ने बताया कि देहरा में चुनाव संबंधित प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार उपयुक्त टीमें तैनात की गई हैं। देहरा में विधानसभा उपचुनाव के लिए दो सेक्टर मजिस्ट्रेट, 10 सेक्टर ऑफिसर, एक सहायक व्यय पर्यवेक्षक, एक अकाउंटिंग टीम, 6 फ्लाइंग स्क्वायड टीमें, 6 स्टेटिक निगरानी दल, दो वीडियो सर्विलांस टीम और एक वीडियो व्यूइंग टीम तैनात की गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *