लोस चुनाव में ‘बोलकी रोबोट’ ने महाराष्ट्र में बढ़ाया 14% तक मतदान, आईआईटी मंडी ने की थी तैनाती

Bolki Robot increased voting by 14% in Maharashtra deployed by IIT Mandi

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मंडी के वैज्ञानिकों की ओर से तैयार बोलकी रोबोट महाराष्ट्र में लोकसभा चुनावों में वोटिंग बढ़ाने में कारगर साबित हुआ है। रोबोट के जरिए महाराष्ट्र के बाशिम जिले के 20 मतदान केंद्रों में पिछले चुनाव की तुलना में 14 प्रतिशत अधिक वोट पड़े। रोबोट खासतौर पर चुनावी प्रक्रिया को लेकर ही तैयार किया गया है। इसमें चुनाव से संबंधित सभी प्रकार का डेटा फीड किया गया है। इसमें मतदान प्रक्रिया से संबंधित पूरी जानकारी तो है ही, संबंधित प्रश्नों के उत्तर देने में भी सक्षम बनाया गया है।

महाराष्ट्र के लिए प्रशासन ने आईआईटी मंडी से रोबोट की 20 यूनिट मंगवाई और वोटरों को जागरूक करने के लिए कई जागरुकता शिविरों में ये रोबोट पहुंचाए। रोबोट ने मतदाताओं को न केवल जागरूक किया बल्कि उनके साथ संवाद भी किया। रोबोट ने मतदाताओं के प्रश्नों के जवाब दिए। वोटिंग से एक हफ्ते पहले मतदाताओं को बताया गया कि कुछ बूथों पर रोबोट स्थापित किए गए हैं जो वोटरों से बात करते हैं। ऐसे में अधिक संख्या में वोटर मतदान केंद्रों तक पहुंचे और नतीजा यह रहा कि पिछली बार की अपेक्षा 20 बूथों में 14 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। एक बूथ पर पिछली बार वोटिंग 49 प्रतिशत थी, वहां पर 71 प्रतिशत वोटिंग हुई। रोबोट बनाने वाली आईआईटी मंडी की टीम के वरिष्ठ डेवल्पर नवीन कुमार ने बताया कि आने वाले समय में तकनीक का प्रयोग सरकार और प्रशासन के सहयोग से हिमाचल प्रदेश में भी करेंगे। टीम में शोधार्थी अंजू, राहुल और प्रेम कुमार शामिल रहे।

ऐसे काम करता है रोबोट
बोलकी एक सामाजिक रोबोट है। इसे सामाजिक संरचनाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें इस्तेमाल साॅफ्टवेयर इसे दूसरे रोबोट से अलग करता है। चमकदार आंखें और रोमांचित करने वाली आवाज के कारण सभी इसकी ओर आकर्षित होते हैं। इसमें पूरा डेटा संबंधित जगह की स्थानीय भाषा में डाला गया है। इसके कारण यह वहां के लोगों की भाषा में भी बात करने में सक्षम है। कार्यप्रणाली भी बहुत सरल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *