# एम्स बिलासपुर में किडनी ट्रांसप्लांट की तैयारी, दिल्ली से हरी झंडी का इंतजार…

Preparations for kidney transplant in AIIMS Bilaspur, waiting for green signal from Delhi AIIMS

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर में किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। इसके लिए दिल्ली एम्स के विशेषज्ञों की टीम निरीक्षण के लिए बिलासपुर भी पहुंची थी। केंद्र सरकार ने एम्स बिलासपुर प्रबंधन को निर्देश दिए थे कि वह किडनी ट्रांसप्लांट की प्रक्रिया को शुरू करे। इसके बाद प्रबंधन ने दिल्ली एम्स से निरीक्षण के लिए आग्रह किया था। टीम ने निरीक्षण के बाद किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने के सभी मानकों को सही पाया है। हालांकि टीम ने लिखित में अभी तक अपनी रिपोर्ट नहीं दी है, जिसका बिलासपुर एम्स प्रबंधन इंतजार कर रहा है।

एम्स में किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने के लिए यहां के विशेषज्ञों, नर्सिंग ऑफिसर की टीम दिल्ली एम्स में डेढ़ माह की ट्रेनिंग कर रही है। इसके साथ ही अन्य औपचारिकताओं को भी पूरा किया जा रहा है। जैसे ही एम्स दिल्ली की टीम लिखित में अपनी रिपोर्ट देगा, उसके बाद सुझावों पर कार्य करते हुए बिलासपुर में इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा। बताते चलें कि नेफ्रोलॉजी विभाग में सीनियर और जूनियर रेजिडेंट के पद भी भरे जा चुके हैं। किडनी से संबंधी सभी रोगों का उपचार किया जा रहा है।

वर्तमान में यहां पांच डायलिसिस मशीनें काम कर रही हैं। नेफ्रोलॉजी सेवाओं में किडनी बायोप्सी, टनल्ड हेमोडायलिसिस कैथेटर की भी सुविधा मिल रही है। यहां रेडियोथेरेपी ब्लॉक भी शुरू किया जा चुका है। जहां पर अब प्रदेश के कैंसर मरीजों को उच्च स्तरीय रेडियोथेरेपी की सुविधाएं दी जा रही हैं। एम्स बिलासपुर में किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने के लिए प्रदेश सरकार की टीम भी निरीक्षण कर चुकी है। किडनी ट्रांसप्लांट केंद्र के लिए उनकी मंजूरी भी मिल चुकी है।

एम्स करेगा डोनर प्रोग्राम शुरूकिडनी ट्रांसप्लांट के लिए एम्स बिलासपुर डोनर प्रोग्राम भी शुरू करेगा। प्रोग्राम के तहत ट्रांसप्लांट शुरू करने के लिए विशेष ओपीडी में मरीजों को चिह्नित किया जाएगा। इसमें मरीज और किडनी देने वाले दोनों का परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद सभी जांच कराई जाएंगी। सब कुछ सही मिलने पर ही ट्रांसप्लांट हो सकेगा।

एम्स बिलासपुर किडनी ट्रांसप्लांट शुरू करने की तैयारी में है। बड़ी औपचारिकताएं लगभग पूरी हो चुकी हैं। दिल्ली एम्स की टीम की लिखित रिपोर्ट का इंतजार है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के दिशा निर्देश पर सभी बाकी बची औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। जल्द ही प्रदेश के लोगों को एम्स में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *