#बोर्ड कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 फरवरी से होंगी, शेड्यूल जारी|

स्कूल शिक्षा बोर्ड 21 फरवरी से बोर्ड कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं करवाएगा। शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और 12वीं कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी किया है। 

HPBOSE: Practical examinations of board classes will be held from 21st February, schedule released

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 21 फरवरी से बोर्ड कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं करवाएगा। शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और 12वीं कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी किया है।  इन परीक्षाओं का आयोजन स्कूलों को आंतरिक स्तर पर करना होगा। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 की दसवीं और 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 21 से 29 फरवरी तक होंगी। इन प्रैक्टिकल परीक्षाओं को संबंधित स्कूलों को आंतरिक रूप से करना होगा। परीक्षाओं से संबंधित प्रश्नपत्रों को विषय से संबंधित अध्यापकों को ही मौके पर तैयार करना होगा। वहीं प्रैक्टिकल फाइल, अवार्ड लिस्ट और अन्य विस्तृत निर्देश स्कूलों की लॉगिन आईडी पर भेज दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि व्यावसायिक विषयों से संबंधित प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट आरएमएस-एनएसडीसी निदेशालय की ओर से अलग से जारी की जाएगी। 

एसओएस की परीक्षा के लिए 20 जनवरी तक आवेदन
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के अंतर्गत मार्च 2024 में होने वाली परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया है। बोर्ड सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि एसओएस आठवीं, दसवीं और जमा दो कक्षा की परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन प्रवेश पत्र भरने की तिथि को 20 जनवरी तक पूर्व निर्धारित शुल्क और विलंब शुल्क 1,000 रुपये सहित बढ़ाया गया है। कोई भी प्रवेश पत्र ऑफलाइन और निर्धारित तिथि के बाद स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

शिमला में सीबीएसई परीक्षाओं के लिए बनेंगे 20 केंद्र
सीबीएसई की फरवरी में होने वाली परीक्षाओं के लिए शिमला में 20 परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। केंद्र सीबीसीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल ही होंगे। बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की इन परीक्षाओं में दसवीं में करीब 2,700 जबकि जमा दो में अपीयर होने वाले परीक्षार्थियों का आंकड़ा 2,300 तक रहेगा। इस बार भी परीक्षार्थियों को दूसरे स्कूलों में जा कर परीक्षा देनी पड़ेगी। राजधानी शिमला के अधिकतर सीबीएसई स्कूलों में यह परीक्षाएं होंगी। इसके अलावा रामपुर, कोटखाई, कुमारसैन, चौपाल, सराहन, रोहड़ू, सुन्नी में भी परीक्षा केंद्र होंगे। इन परीक्षाओं के संचालन के लिए  सीबीएसई अलग से  दिशा निर्देश जारी करेगा, जिसे जल्द सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। परीक्षार्थियों के परीक्षा रोलनंबर भी जल्द बोर्ड ऑनलाइन अपलोड करेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *