# स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल होगा आपदा प्रबंधन, सरकार ने गठित की कमेटी|

Disaster management will be included in school curriculum, government formed committee

स्कूलों में आपदा प्रबंधन पाठ्यक्रम को शामिल किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने पाठ्यक्रम को संशोधित करने के लिए कमेटी गठित कर दी है। प्रदेश में बीते वर्ष मानसून सीजन के दौरान आई प्राकृतिक आपदा के बाद सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में आपदा प्रबंधन पाठ्यक्रम को शामिल किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने पाठ्यक्रम को संशोधित करने के लिए कमेटी गठित कर दी है। प्रदेश में बीते वर्ष मानसून सीजन के दौरान आई प्राकृतिक आपदा के बाद सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। स्कूलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने को लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं।

सरकार की अधिसूचना के अनुसार समिति इसके कार्यान्वयन के लिए स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए तुरंत एक बैठक आयोजित करेगी, ताकि राज्य में आपदा जोखिम न्यूनीकरण उपायों को बढ़ाया जा सके। समिति को सचिवालय सहायता राजस्व विभाग के डीएम सेल की ओर से प्रदान की जाएगी।

समिति अधिसूचना जारी होने की तारीख से छह महीने के भीतर अंतिम रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। निदेशक-सह-विशेष सचिव राजस्व को समिति का चेयरमैन बनाया गया है। जबकि स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव, उच्च शिक्षा निदेशक, निदेशक प्रारंभिक शिक्षा, एससीईआरटी सोलन व समग्र शिक्षा अभियान राज्य परियोजना निदेशक सदस्य होंगे। वहीं,  संयुक्त सचिव राजस्व को सदस्य सचिव बनाया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *