# राशन डिपुओं में सरसों तेल सस्ता, चीनी मिलेगी महंगी, फरवरी में लागू होंगे नए दाम|

Mustard oil becomes cheaper in ration depots, sugar will be expensive

हिमाचल प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कार्पोरेशन लिमिटेड ने डिपुओं में मिलने वाले सरसों के तेल के कीमतों में चार रुपये प्रति लीटर कमी की है। वहीं, चीनी की कीमत में दो रुपये प्रति किलो इजाफा किया है। 

  कीमतों में हुए बदलाव फरवरी में लागू होंगे। चीनी के दामों में इजाफा एपीएल करदाता कार्डधारकों के लिए किया गया है। एपीएल करदाता उपभोक्ताओं को पूर्व में 43 रुपये प्रति किलो के हिसाब से चीनी दी जा रही थी, अब 45 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दी जाएगी। वहीं, एक लीटर सरसों का तेल 114 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से उपभोक्ताओं को प्रदान किया जा रहा था जो अब 110 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा।

 तेल के दामों में कमी पंजाब और दूसरे राज्यों में सरसों की नई फसल आने से हुई है। प्रदेश की पांच हजार उचित मूल्य की दुकानों पर फरवरी से चार रुपये प्रति लीटर सस्ता सरसों का तेल बिकना शुरू हो जाएगा। यह सुविधा 17 लाख राशनकार्ड धारकों के जरिये प्रदेश के उपभोक्ताओं को मिलने जा रही है। जिला हमीरपुर के साढ़े पांच लाख उपभोक्ताओं को भी फरवरी से यह सुविधा मिलेगी। जिले में 1.48 लाख राशन कार्डधारक हैं। इन राशनकार्ड धारकों को जिले की 308 उचित मूल्य की दुकानों पर यह सुविधा मिलने वाली है। 

चीनी के दामों में पिछले माह भी तीन रुपये हुई बढ़ोतरी
प्रदेश में एपीएल करदाता कार्ड धारकों की संख्या 72 हजार के करीब है। इनकी कुल आबादी तीन लाख के करीब बनती है। इन उपभोक्ताओं को अब चीनी प्रति किलो दो रुपये महंगी मिलेगी। एपीएल कार्डधारकों के लिए पिछले माह प्रति किलो चीनी के दामों में तीन रुपये की बढ़ोतरी हुई है। तीस रुपये प्रति किलो से दाम बढ़ा कर 33 रुपये प्रतिकिलो किए गए थे। अब एपीएल करदाता उपभोक्ताओं को लगातार दूसरे माह चीनी के दामों में बढ़ोतरी का झटका लगा है। पिछले माह भी इस वर्ग के लिए चीनी के दाम बढ़ाए गए थे। खाद्य आपूर्ति नियंत्रक हमीरपुर अरविंद कुमार ने कहा कि एपीएल करदाता उपभोक्ताओं के लिए चीनी के दामों में मामूली बढ़ोतरी हुई है। 

हिमाचल प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कार्पोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक अरविंद कुमार ने बताया कि फरवरी से प्रदेश के पांच हजार डिपुओं के जरिये 17 लाख राशनकार्ड धारकों को सरसों का तेल 114 के बजाय 110 रुपये प्रति लीटर की हिसाब से प्रदान किया जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *