# पूर्व सीएम धूमल बोले-अंतरिम बजट युवा, महिला, गरीब और किसान को करेगा सुदृढ़|

वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मोदी सरकार का अंतिम बजट विशेषता लिए हुए है। यह बजट युवा, गरीब, महिला व किसान को सुदृढ़ करने वाला बजट है, क्योंकि मोदी सरकार ने इन चारों को विकसित भारत का स्तंभ माना है। 

Budget 2024:  Former CM Dhumal said  Interim budget will strengthen youth, women, poor and farmers

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को मोदी सरकार का अंतरिम बजट प्रस्तुत किया। इस साल क्योंकि लोकसभा चुनाव होने हैं, इसलिए केंद्र सरकार का यह बजट अंतरिम बजट है। 2024 के आम चुनाव के बाद केंद्र सरकार अपने विकसित भारत के संकल्प पर आगे बढ़ेगी। वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल ने केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत किए गए बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए यह बात कही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का अंतिम बजट विशेषता लिए हुए है। यह बजट युवा, गरीब, महिला व किसान को सुदृढ़ करने वाला बजट है, क्योंकि मोदी सरकार ने इन चारों को विकसित भारत का स्तंभ माना है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट विकसित भारत की नींव को मजबूत करने वाला बजट है। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रस्तुत बजट में मोदी सरकार द्वारा जय जवान जय किसान जय विज्ञान के साथ जय अनुसंधान का नारा जोड़ते हुए युवा भारत की आकांक्षाओं का पूरा ध्यान रखा गया है और अनुसंधान एवं नव रचना के लिए एक लाख करोड़ रुपये के फंड का प्रावधान करने की घोषणा की गई है। नए स्टार्टअप को मिलने वाली टैक्स छूट को आगे बढ़ाया गया है जो बहुत बढ़िया कदम है। यह बजट भारतवर्ष के लिए 21वीं सदी का आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाने के साथ युवाओं के लिए अनगिनत रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने में मददगार साबित होगा। 

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में 40,000 सामान्य बोगियों को वंदे भारत ट्रेन के तय मापदंडों के अनुरूप विकसित कर अन्य सामान्य ट्रेनों  के साथ जोड़कर आम जनमानस को बढ़िया सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रावधान किया गया है। देशभर के के रेलवे रूटों पर यात्रियों को आरामदायक सफर मिलेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दो करोड़ और मकान बनाकर जरूरतमंदों को दिए जाएंगे। महिलाओं के लिए तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य इस बजट में निर्धारित कर दिया गया है।

आयुष्मान भारत योजना में अब आंगनबाड़ी वर्कर, हेल्पर और आशा वर्कर को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।  कहा कि इस बजट में गरीब और मध्यम वर्ग को सुदृढ़ करने की दृष्टिगत कई कदम उठाए गए हैं। सोलर अभियान के अंतर्गत देश के एक करोड़ परिवारों को सोलर रूफटॉप के माध्यम से मुफ्त में बिजली प्राप्त होगी। इनकम टैक्स रिडक्शन योजना की घोषणा इस बजट में की गई है। इससे करोड़ों मध्य वर्गीय परिवारों को लाभ मिलेगा। किसानों के लिए भी इस बजट में बड़े महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *