khajiyaar

# जन्नत से कम नहीं हैं हिमाचल की यह जगह, यूं ही नहीं कहा जाता मिनी स्विट्जरलैंड|

 हर किसी का विदेश घूमने का सपना होता है. कई लोगों के लिए यह बस इच्छा ही रह जाती है, क्योंकि लाखों का खर्च आपकी खाली जेब की ओर इशारा कर देता है, अब आप अपने इस सपने को हकीकत में बदल सकते हैं. आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, यहां आसानी से कम बजट में घूमने आ सकते हैं. ये जगह स्विट्जरलैंड से कम नहीं है, इसे मिनी स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है.

औली, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, कौसानी, बरोट वैली, इन सभी जगहों को स्विट्जरलैंड से जोड़ा जाता है, लेकिन इसमें एक और जगह है, जो हूबहू स्विट्जरलैंड की तरह लगती है. हम बात कर रहे हैं हिमाचल में मौजूद खजियार की, जिसे फॉरेन कहना गलत नहीं होगा. चलिए आपको यहां की कुछ खूबसूरत चीजों के बारे में बताते हैं.

मशहूर है यहां लौकी के मोमो…स्वाद बना देगा दीवाना

इस जगह को दुनिया के 160 मिनी स्विट्जरलैंड में से एक माना जाता है. दरअसल स्विट्जरलैंड के राजदूत ने यहां की खूबसूरती का नजारा देखा और वे आकर्षित हो गए. तभी उन्होंने 7 जुलाई 1992 को खजियार जगह को हिमाचल प्रदेश के “मिनी स्विट्जरलैंड” की उपाधि दी. तब से यह जगह मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से जानी जाती है.

यहां छिपी हैं कई आकर्षक जगहें
समुद्र तल से लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस अनोखे गांव में ढेर सारे अनुभव हैं. चरागाहों से लेकर प्राचीन झीलों और हरे-भरे परिवेश तक, खजियार हर प्रकृति प्रेमी के लिए एक अच्छा स्थान है. यहां यात्रा करना एक दृश्य विश्राम जैसा है, बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों और देवदार और चीड़ के जंगलों के बीच अपने दिन बिताएं. आपकी यात्रा के दौरान यहां कई आकर्षक जगहें मिल जाएंगी.

इस मंदिर के करें दर्शन
माना जाता है कि खज्जी नागा मंदिर की वजह से यहां का नाम खजियार पड़ा है. ये प्राचीन मंदिर 10वीं शताब्दी का है. यहां घूमते हुए आप इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. यहां पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग का भी मजा लूट सकते हैं. सैलानी यहां झील भी देख सकते हैं. पर्यटक यहां कैलाश पर्वत के भी कुछ नजारे देख सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *