# पीएमओ ने मांगी कीरतपुर-मनाली फोरलेन की स्टेटस रिपोर्ट, भाजपा चुनाव से पहले करना चाहती है उद्घाटन|

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कीरतपुर-मनाली फोरलेन के कीरतपुर से नाचगला तक के हिस्से के निर्माण कार्य पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले फोरलेन का हर हाल में उद्घाटन करवाना चाहती है। गत वर्ष जून में उद्घाटन की कवायद शुरू हुई थी। केंद्रीय टीम निरीक्षण भी कर गई थी।

  1. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कीरतपुर-मनाली फोरलेन प्रोजेक्ट की जानकारी मांगी है
  2. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने फोरलेन के उद्घाटन को लेकर पीएमओ को पत्र लिखा था
  3. भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले इसका उद्घाटन करना चाहती है

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कीरतपुर-मनाली फोरलेन के कीरतपुर से नाचगला तक के हिस्से के निर्माण कार्य पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने फोरलेन के उद्घाटन को लेकर पीएमओ को पत्र लिखा था।

भाजपा चुनाव से पहले फोरलेन का उद्घाटन करवाना चाहती है

भाजपा लोकसभा चुनाव से पहले फोरलेन का हर हाल में उद्घाटन करवाना चाहती है। गत वर्ष जून में उद्घाटन की कवायद शुरू हुई थी। केंद्रीय टीम निरीक्षण भी कर गई थी। जुलाई व अगस्त की आपदा से फोरलेन को भारी क्षति पहुंची थी। इसके बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने उद्घाटन की प्रक्रिया को ठंडे बस्ते में डाल दिया था। पिछले माह फिर उद्घाटन को लेकर हलचल शुरू हुई थी।

अयोध्याजी में रामलला की मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की वजह से एनएचएआइ को पीएमओ से समय नहीं मिल पाया था। एनएचएआइ ने कीरतपुर से सुंदरनगर के पुंघ तक फोरलेन का उद्घाटन करवाने का निर्णय लिया है। एनएचएआइ ने मंत्रालय को फोरलेन के निर्माण कार्य व उद्घाटन से संबंधित स्टेटस रिपोर्ट भेज दी है।

पीएमओ जल्द उद्घाटन की तिथि पर लगा सकती है मुहर

पीएमओ अब जल्द ही उदघाटन की तिथि पर अपनी मुहर लगा सकता है। कीरतपुर से पुंघ तक 4759.09 करोड़ रुपये से 69.203 किलोमीटर फोरलेन का निर्माण कार्य हुआ है। उद्घाटन के लिए एनएचएआइ जयपुर में छह फीट लंबा व चौड़ा माडल बनवा चुका है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को माडल से कीरतपुर से मनाली तक पूरा फोरलेन दिखाया जाएगा।

पीएमओ ने मांगी फोरलेन की स्टेटस रिपोर्ट

पीएमओ ने कीरतपुर से नागचला तक फोरलेन के हिस्से की स्टेटस रिपोर्ट मांगी थी। रिपोर्ट मंत्रालय को भेज दी है। जल्द ही उद्घाटन की तिथि तय होने की उम्मीद है। -वरुण चारी, परियोजना निदेशक एनएचएआइ मंडी।

अब जून में पूरा होगा मंडी बाईपास का कार्य मंडी बाईपास का निर्माण कार्य अब जून तक पूरा होगा। पहले कार्य मार्च अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था।

एनएचएआइ ने केएमसी कंपनी को बिंद्रावणी से पंडोह तक फोरलेन का निर्माण कार्य दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य दिया है। एनएचएआइ ने चौथी बार काम पूरा करने की तय अवधि बढ़ाई है। नाचगला से पंडोह तक फोरलेन का कार्य धीमी गति से हो रहा है। इससे वाहन चालकों के साथ आम जनता भी परेशान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *