झाड़माजरी अग्निकांड: फैक्टरी से हटाए केमिकल के ड्रम भवन को तोड़ने का काम भी शुरू

baddi fire case: The work of demolishing the chemical drums removed from the factory also started.

सोलन जिले के झाड़माजरी स्थित परफ्यूम फैक्टरी में अग्निकांड के आठ दिन बाद पहली मंजिल से केमिकल के ड्रम निकाले गए। पहले दिन डेढ़ दर्जन ड्रम निकाले गए। 

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के झाड़माजरी स्थित परफ्यूम फैक्टरी में अग्निकांड के आठ दिन बाद पहली मंजिल से केमिकल के ड्रम निकाले गए। पहले दिन डेढ़ दर्जन ड्रम निकाले गए। एसडीआरएफ की टीमों ने हाइड्रा की मदद से केमिकल से भरे ड्रमों को ट्रकों के जरिये सुरक्षित स्थान भिजवा दिया। शुरुआत में कंपनी के गेट पर रखे केमिकल के ड्रम हटाए गए। उठाए गए सभी ड्रम दभोटा स्थित सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट में लाए गए। यहां पर इन्हें सुरक्षित तरीके से नष्ट किया जाएगा।

उधर, एसडीआरएफ, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पीडब्ल्यूडी और पुलिस की देखरेख में कंपनी से मलबा हटाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दूसरी ओर असुरक्षित भवन के हिस्से को भी तोड़ना शुरू कर दिया गया है। अभी प्रशासन व एनडीआरएफ की टीम तीसरी मंजिल से अनसेफ दीवार व छत को निकालेगी, जिसके बाद मलबा हटाकर सर्च आपरेशन चलाया जाएगा।

इसमें अभी चार लोगों के दबे होने की आशंका है। सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट के डिप्टी प्रबंधक सुदर्शन सिंह ने बताया कि पहले दिन एक ट्रक में ड्रम भरकर लाए गए। इन ड्रमों में केमिकल की साइंटिफिक जांच होगी। जांच के बाद इन ड्रमों को डिस्पोज किया जाएगा। उधर, बद्दी की एसपी इल्मा अफरोज ने बताया कि सर्च अभियान चलाया गया है। 

अभी भी निकल रहा धुआं
उधर, उद्योग से एक सप्ताह बाद भी धुआं निकल रहा है। इससे क्षेत्र में केमिकल की बदबू भी फैल रही है। कंपनी के आसपास के क्षेत्र से गुजरना भी चुनौती है, जिससे सांस तक लेने में परेशानी हो रही है। ड्रम हटाने के दौरान भी टीम को काफी परेशानी आई। उन्हें मुंह पर मास्क लगाने के बाद भी सांस लेने में तकलीफ हो रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *