# हिमाचल में चार दिन बारिश-बर्फबारी के आसार, 18 फरवरी के लिए अलर्ट जारी|

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 17 फरवरी की शाम से सक्रिय होने की संभावना है। इसके प्रभाव से राज्य में चार दिन बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। 

Himachal Weather update: forecast of rainfall and snowfall in state, yellow alert for February 18

हिमाचल प्रदेश में मौसम बिगड़ने के आसार है। राज्य में चार दिन बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 17 फरवरी की शाम से सक्रिय होने की संभावना है।  इसके प्रभाव से 17 फरवरी की रात से वर्षा गतिविधि की तीव्रता बढ़ने की संभावना है। 18 से 20 फरवरी के दौरान राज्य के अधिकतम भागों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं। विभाग के अनुसार 17 से 21 फरवरी रात तक राज्य के मैदानी व कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है

जबकि मध्य और ऊंची पहाड़ियों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। इस अवधि के दौरान कांगड़ा, कुल्लू, चंबा, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, शिमला, सिरमौर व मंडी के कई इलाकों में भारी बारिश-बर्फबारी की संभावना है। इन जिलों में 18 फरवरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।  वहीं, 17 से 20 फरवरी के दौरान राज्य के मैदानी और मध्य पहाड़ी जिलों में कुछ स्थानों पर अंधड़ और बिजली चमकने के साथ छिटपुट स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। इस अवधि के दौरान औसत अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है। 

पर्यटकों व स्थानीय लोगों के लिए जरूरी दिशा-निर्देश
भारी बारिश-बर्फबारी की स्थित में पर्यटकों व स्थानीय लोगों को बर्फबारी व भूस्खलन के प्रति संवेदनशील स्थानों से दूर रहने की सलाह दी गई है।साथ की मौसम के संबंध में जारी की गई किसी भी यातायात सलाह का पालन करने, संबंधित विभागों द्वारा जारी सलाह और दिशा-निर्देशों का पालन करने और अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले मार्ग पर यातायात जाम की जांच करने की सलाह दी गई है। 

न्यूनतम तापमान
शिमला में न्यूनतम तापमान 5.4, सुंदरनगर 3.8, भुंतर 2.4, कल्पा -1.0, धर्मशाला 7.2, ऊना 5.2, नाहन 8.2, पालमपुर 4.0, सोलन 3.4, मनाली 0.9, कांगड़ा, मंडी 4.1, बिलासपुर 5.9, चंबा 5.6, जुब्बड़हट्टी 7.5, कुफरी 3.7, कुकुमसेरी -7.2, नारकंडा 0.9, भरमौर 3.3, रिकांगपिओ 1.7, सेऊबाग 2.2, धौलाकुआं 7.1, बरठीं 4.9, पांवटा साहिब 10.0, सराहन 3.0 और देहरागोपीपुर में 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *