# शंभू बॉर्डर पर भीषण घमासान; पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले, 60 घायल, शाम तक चलता रहा संघर्ष|

अपनी विभिन्न मांगों को लेकर दिल्ली कूच कर रहे पंजाब के किसानों का पंजाब-हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर पुलिस जवानों के साथ जोरदार संघर्ष हुआ। आंदोलन को जा रहे किसानों ने जब बैरिकेडिंग तोडऩे की कोशिश की, तो पुलिस ने ड्रोन से आंसू गैस के गोले छोड़े। इसके जवाब में किसानों ने पुलिस टीम पर पथराव कर दिया। मामला बिगड़ता देख पुलिस जवानों ने किसानों पर रबड़ की गोलियां दाग दीं। पुलिस के हमले में करीब 60 किसान घायल हो गए हैं, जबकि कुछ पुलिस कर्मियों को भी मामूली चोटें आई हैं। पुलिस द्वारा दागी गई रबड़ की एक गोली सतवीर नाम के किसान की आंख पर लगी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

मौके पर एंबुलेंस नहीं होने की वजह से उनके साथी कंधे पर उठाकर उन्हें अस्पताल ले गए। किसानों और पुलिस जवानों के बीच ऐसा ही संघर्ष जींद में दाता सिंहवाला खनौरी बार्डर पर देखने को मिला। यहां किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया, तो पंजाब से आए किसानों ने भी अद्र्धसैनिक बलों पर लाठियां बरसाईं। कई पुलिस कर्मियों को मामूली चोटें आई हैं। पुलिस की तरफ से आंसू गैस के गोले छोड़े गए, वाटर कैनन से बौछारें कर किसानों को खदेड़ा गया। हरियाणा के किसान बार्डर पर जींद की तरफ बैठ गए हैं, तो वहीं पंजाब की तरफ किसान बार्डर से कुछ दूर रुके हुए हैं। एक बार उन्हें खदेड़ दिया गया था, लेकिन शाम को वे दोबारा वहीं बैठ गए।

उधर, आंदोलन को देखते हुए दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की बॉर्डर सील कर दिए गए हैं। हरियाणा के सात जिलों में इंटरनेट बंद है और यह पाबंदी 15 फरवारी तक बढ़ा दी गई है। हरियाणा के 15 जिलों में धारा 144 लागू है। हरियाणा और दिल्ली का सिंघु-टीकरी बॉर्डर, यूपी से जुड़ा गाजीपुर बॉर्डर सील हैं। दिल्ली में भी कड़ी बैरिकेडिंग है। मंगलवार शाम को प्रेस कान्फ्रेंस करते हुए किसान नेता जगजीत डल्लेवाल ने कहा कि केंद्र ने हमारी क भी मांग नहीं मानी। जब तक मुद्दे हल नहीं होंगे, तब तक आंदोलन चलता रहेगा।

मंगलवार शाम होने की वजह से हम सीजफायर का ऐलान कर रहे हैं। जगजीत डल्लेवाल ने कहा कि हमने केंद्रीय मंत्रियों को कहा कि जब आप एमएसपी का ऐलान करते हो, तो उस पर खरीद की गारंटी के कानून का ऐलान कर दो। कर्ज माफी के लिए कहा, तो वे कमेटी की बात कहने लगे। लखीमपुर खीरी को केंद्रीय मंत्रियों ने गंभीर माना, लेकिन केंद्रीय मंत्री अजय टेनी को निकालने की बात पर चुप हो गए। किसान नेता सरवण सिंह पंधेर ने कहा कि पुलिस के हमले में करीब 60 किसान घायल हो गए हैं। किसानों ने फिर भी सब्र से काम लिया है। सरकार हमारे आंदोलन को भडक़ाने की कोशिश कर रही है।

राहुल गांधी और खडग़े का ऐलान, हम देंगे एमएसपी की कानूनी गारंटी

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनते ही विभिन्न फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी वाला कानून बनाया जाएगा। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की देश भर के किसानों की लंबे समय से लंबित मांग है और सत्ता में आने पर सबसे पहले किसानों की इस मांग को पूरा किया जाएगा। राहुल गांधी ने कहा कि किसान भाइयों के लिए यह ऐतिहासिक दिन है। कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार एमएसपी की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है। यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।

हाई कोर्ट ने कहा किसानों पर फोर्स के इस्तेमाल से बचें

 पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने मंगलवार को अपने एक आदेश में किसानों पर फोर्स के इस्तेमाल से बचने को कहा है और साथ ही निर्देश दिए हैं कि विरोध-प्रदर्शन के दौरान कानून-व्यवस्था को बिगडऩे न दें। हाई कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और केंद्र से मामले में स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। अगली सुनवाई गुरुवार को होगी। किसानों को हरियाणा में रोकने को लेकर दाखिल एक याचिका सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा दोनों राज्यों से यह देखने को कहा कि प्रदर्शन एक तय जगह पर हो और सभी पक्ष मिलकर विवाद का हल निकालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *