# एचपीयू प्रवेश परीक्षा के आधार पर 23 विभागों में भरेगा पीएचडी की 137 सीटें|

HPU will fill 137 PhD seats in 23 departments on the basis of entrance examination.

प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश परीक्षा के आधार पर 23 विभागों में पीएचडी की 137 सीटें भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश परीक्षा के आधार पर 23 विभागों में पीएचडी की 137 सीटें भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विवि के अधिष्ठाता अध्ययन कार्यालय ने 30 मार्च तक सीटों के लिए आवश्यक पात्रता शर्तें पूरा करने वाले विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। 14 मार्च से वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन के लिए फार्म उपलब्ध करवाए जाएंगे।

पहली बार एचपीयू प्रवेश परीक्षा के साथ 12 अंक की शोध अभिवृत्ति साक्षात्कार( रिसर्च एप्टीट्यूड) के यूजीसी नियमों को लागू कर रहा है। अधिष्ठाता अध्ययन प्रो. बीके शिवराम की ओर से जारी प्रवेश सूचना आदेशों में साफ किया गया है कि पीएचडी की प्रवेश परीक्षा के लिए किसी भी पीजी कोर्स में 55 फीसदी प्राप्तांक और इसके समकक्ष बी-ग्रेड प्राप्त पात्र होंगे। आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए प्राप्तांक और ग्रेस में पांच फीसदी की की छूट विवि की ओर से लिए निर्णय के अनुरूप मिलेगी।

80 अंक की होगी प्रवेश परीक्षा
प्रवेश परीक्षा 80 अंक की होगी। इसमें सामान्य वर्ग के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स 50 फीसदी, आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए 45 फीसदी रहेंगे। नेट जेआरएफ अन्य राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति परीक्षा पास करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रवेश परीक्षा में प्राप्तांक का 10 फीसदी तक अधिमान मिलेगा। एसएलईटी और एमफिल को प्रवेश परीक्षा के प्राप्तांक पर 50 फीसदी तक अधिमान मिलेगा।

किस विभाग में कितनी सीटें भरी जाएंगी
केमिस्ट्री में 12, मैथेमेटिक्स में 7, फिजिक्स में 3, बायोसाइंस बॉटनी में 3, जूलॉजी में 9, बॉयोटेक्नोलॉजी में 6, शारीरिक शिक्षा विभाग में 6, कंप्यूटर साइंस में 11, अंग्रेजी में 5, हिंदी में 5, संस्कृत में 3, काॅमर्स में 10, अर्थशास्त्र में 2, विजुअल आर्ट विभाग में 01,जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन में 3, भूगोल में 2,समाजशास्त्र एवं सामाजिक कार्य विभाग में 01, विधि विभाग में 8, साइकोलॉजी में 5, इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल स्टडीज टूरिज्म में 14, यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल में मैनेजमेंट की 10, शिक्षा विभाग की 8 और माइक्रो बॉयोलॉजी में 3 सीटें भरी जानी हैं।

इन विभागों में भरी जानी है सुरन्यूमेररी सीट
कुछ विभागों में सुपरन्यूमेरी सीटें भरी जानी हैं। इनमें केमिस्ट्री विभाग में विवि कर्मचारियों के बच्चों के लिए एक, गणित में विवि कर्मियों के बच्चों और विवि टीचर व विदेशी छात्र के लिए एक-एक, बॉयोसाइंस बॉटनी में एक-एक, जूलॉजी, वाणिज्य विभाग में एक-एक सीटें भरी जाएंगी। पत्रकारिता विभाग में कॉलेज टीचर के लिए एक, इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल स्टडीज टूरिज्म में विवि कर्मियों के बच्चों, विवि टीचर और विदेशी छात्र के लिए एक-एक सीट, यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल में विवि कर्मियों के बच्चों, विवि शिक्षक से एक-एक सीट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *