# रेणुका झील की स्वच्छता और संरक्षण पर देंगे विशेष ध्यान : सुमित खिमटा

waitland samitti meeting organised in nahan

नाहन (सिरमौर)। उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने कहा कि सिरमौर जिले की पवित्र श्री रेणुका जी झील अंतरराष्ट्रीय महत्व की झील है जिसके संरक्षण और स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गत वर्ष संपन्न श्री रेणुका जी मेले को पहली बार ‘ग्रीन मेले’ की संज्ञा दी गई जिसमें स्वच्छता विशेष कर सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दिया गया। उन्होंने कहा कि ‘ग्रीन श्री रेणुका जी फेयर’ के आयोजन के उपरांत विभिन्न स्तरों पर इसकी प्रशंसा हुई है।

उपायुक्त सुमित खिमटा मंगलवार को नाहन में जिला स्तरीय वैटलैंड कमेटी सिरमौर की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि रेणुका जी झील के समीप बहने वाले पांजी खाले के उपचार एवं संवर्धन के लिए लोक निर्माण विभाग को डीपीआर बनाने के लिए कहा गया है। इसी प्रकार झील की डी-विडिंग यानि यहां से घास इत्यादि को हटाने के लिए स्थानीय समुदायों की सहभागिता से वाइल्ड लाइफ विभाग को डी-विडिंग की योजना तैयार करने के लिए कहा गया है। इसमें मनरेगा के तहत भी सहयोग करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि जलशक्ति विभाग को झील परिसर क्षेत्र में मल निकासी व्यवस्था के लिए शीघ्र ही डीपीआर तैयार करने के लिए कहा गया है। इसी प्रकार सोलिड वेस्टस मैनेजमेंट के लिए वेस्ट वाॅरियर एजेंसी जो कि रेणुका जी वैटलैंड क्षेत्र में स्वच्छता के लिए कार्य कर रही हैं के सहयोग से योजना तैयार करने के लिए एसडीएम नाहन को निर्देश दिए गए हैं।विज्ञापन

खिमटा ने कहा कि परिक्रमा पथ की स्वच्छता और साफ सफाई के लिए वाइल्ड लाइफ विभाग को निर्देशित किया गया है। परिक्रमा पथ की साफ-सफाई और स्वच्छता में रेणुका जी विकास बोर्ड की ओर से वाइल्ड लाइफ विभाग को आर्थिक सहयोग उपलब्ध करवाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से वाइल्ड लाइफ विभाग के साथ आपसी तालमेल से वैटलैंड के महत्व को उजागर करने को लेकर स्कूली बच्चों में जागरुकता अभियान आयोजित किए जाएंगे। इसके अलावा वैटलैंड क्षेत्र में निराश्रित पशुओं की समस्या के समाधान के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

एसडीएम नाहन सलीम आजम, जिला राजस्व अधिकारी चेतन चौहान, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल, डीसीएफ वाइल्ड लाइफ डाॅ.शाहनवाज अहमद भटट, डीएफओ गुरहर्ष सिंह, अधिशासी अभियंता जलशक्ति जगबीर वर्मा वेस्ट वाॅरियर के मो. कैफ, उपनिदेशक कृषि राजेंद्र ठाकुर, उप निदेशक पशुपालन डाॅ. नवीन कुमार सिंह तथा अन्य संबंधित अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *