# लाहौल-स्पीति सीट से 52 साल बाद महिला को मिला टिकट…

Himachal Assembly byelection: Woman gets ticket from Lahaul-Spiti seat after 52 years

कांग्रेस ने लाहौल-स्पीति विधानसभा उपचुनाव में जिला परिषद अध्यक्ष अनुराधा राणा पर दांव खेला है। इस सीट से 52 साल बाद महिला को टिकट दिया गया है। कांग्रेस ने ही 1972 में लता ठाकुर को टिकट दिया था जिन्होंने जीत हासिल की थी। वह जनजातीय इलाके से ताल्लुक रखने वाली पहली महिला विधायक थीं। अब लाहौल की चंद्राघाटी के सिस्सू पंचायत की रहने वाली अनुराधा राणा को प्रत्याशी बनाया गया है। अब उनका मुकाबला भाजपा के उम्मीदवार पूर्व विधायक रवि ठाकुर से होगा। 

अब मारकंडा पर नजरें
डॉ. मारकंडा के निर्णय पर अब सबकी नजरें टिकी हैं। वह एक-दो दिन में लाहौल पहुंच रहे हैं और अपने समर्थकों के साथ बैठक कर फैसला लेने की बात कही है। अगर मारकंडा निर्दलीय चुनाव लड़ते हैं तो लाहौल-स्पीति विस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला हो जाएगा।

कांग्रेस ने बड़सर में उतारा नया चेहरा पंचायतीराज के अनुभव पर विश्वास
उधर, बड़सर में पार्षद से विधायक बने भाजपा प्रत्याशी इंद्रदत्त लखनपाल को जिला परिषद सदस्य रहे सुभाष ढटवालिया कांग्रेस से चुनौती देंगे। कांग्रेस के टिकट पर इंद्रदत्त यहां से तीन बार विधायक रहे। कांग्रेस ने के पंचायतीराज का लंबा अनुभव रखने वाले सुभाष ढटवालिया से चुनौती देने का दांव चला है।

बड़सर से 18 नेताओं ने कांग्रेस टिकट के लिए दावेदारी जताई थी। पार्टी पैनल में सुभाष ढटवालिया, पूर्व विधायक मंजीत डोगरा समेत पांच नेताओं के नाम शामिल थे। पार्टी हाईकमान ने सर्वे करवाया। इसके बाद फैसला लिया गया। बाहरी व्यक्ति को टिकट दिए जाने के विरोध से बचने की काट भी कांग्रेस हाईकमान ने निकाली है।

सुभाष की शैक्षणिक योग्यता स्नातक है और पेशे से वह ठेकेदार हैं। पंचायतीराज में लगभग तीन दशक का अनुभव है। पंचायत प्रधान, बीडीसी सदस्य से जिला परिषद के सदस्य भी रहे। वर्तमान में जिला कांग्रेस के कोषाध्यक्ष हैं। सुभाष ढटवालिया ने कहा कि यह आम जनमानस का चुनाव है। सीएम सुक्खू के नेतृत्व बड़सर के वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर चुनाव जीतेंगे। 

पहली बार राष्ट्रीय दल से राजपूत उम्मीदवार
भाजपा और कांग्रेस बड़सर से ब्राह्मण चेहरे को ही उतारती आई हैं। कांग्रेस ने पहली बार राजपूत नेता को यहां से उतारा है। साल 1998 से यहां पर ब्राह्मण वर्ग से ही विधायक रहे हैं। इससे पूर्व कांग्रेस के टिकट पर ओबीसी नेता मंजीत डोगरा ने जीत हासिल की थी। इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी की ओर से बड़सर विधानसभा क्षेत्र में पहली बार टप्पा ढटवाल क्षेत्र से प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *