# विधानसभा में बदलेगा सिटिंग प्लान, 11 12 जून को हो सकता है शपथ समारोह…

Himachal vidhansabha: Sitting plan will change in the assembly, oath ceremony may be held on 11-12 June

 उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव जीते सुधीर शर्मा और इंद्रदत्त लखनपाल अब विपक्ष के साथ बैठेंगे, विधानसभा में इस बार तीन नए चेहरे भी शामिल होने जा रहे हैं। 11 या 12 जून को शपथ हो सकती है।

नए विधायक चुनने के बाद हिमाचल प्रदेश विधानसभा में अब विधायकों का सिटिंग प्लान बदलेगा। उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव जीते सुधीर शर्मा और इंद्रदत्त लखनपाल अब विपक्ष के साथ बैठेंगे, विधानसभा में इस बार तीन नए चेहरे भी शामिल होने जा रहे हैं। 11 या 12 जून को शपथ हो सकती है।  इसमें कुटलैहड़ से कांग्रेस पार्टी के विजयी उम्मीदवार विवेक, लाहौल-स्पीति से अनुराधा राणा और सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस विजयी प्रत्याशी रणजीत राणा शामिल है। आगामी मानसून सत्र में यह व्यवस्था देखने को मिलेगी। विधानसभा में अब दो महिला विधायक होंगी। इससे पहले पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से रीना कश्यप अकेली महिला विधायक थी।

विधानसभा सत्र के दौरान वह जो भी लोगों की समस्या संबंधित उठाती थी, उन्हें गंभीरता से सुनते हुए निपटारा किया जाता था। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू सदन में कह चुके है कि विधानसभा में एक ही महिला सदस्य है। उनकी मांगों को गंभीरता से लिया गया है। अब भाजपा के साथ कांग्रेस पार्टी की भी एक महिला लाहौल स्पीति से विधानसभा उपचुनाव जीतकर विधानसभा में पहुंची है। ऐसे में अब सत्ता पक्ष और विपक्ष की ओर से एक-एक महिला विधायक सदन में नजर आएगी। मानसून सत्र के दौरान विधायकों का सिटिंग प्लान में बदलाव होना है। विधानसभा सचिवालय की ओर से नए सदस्यों के लिए आवास में आवंटित किए जाना है। शपथ समारोह के बाद विधानसभा सचिवालय प्रशासन इसकी व्यवस्था करेगा।

विधानसभा में दो बार चुने सदस्यों को अब दो आवास सेट आवंटित होंगे
 हिमाचल प्रदेश विधानसभा में दो बार चुने गए सदस्यों को अब दो आवास सेट आवंटित किए जा सकेंगे। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया के आदेश पर सचिव ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा सदस्य (एमएलए हॉस्टल एवं विश्राम गृह आवास आवंटन) नियम 2002 के नियम 3 (3) में संशोधन करते हुए सामान्य तौर पर हर सदस्य को केवल एक ही सेट दिया जाता है, मगर अगर आवास की उपलब्धता हो तो उन्हें दूसरा सेट भी दिया जा सकेगा। 

शपथ समारोह की तैयारियां शुरू
हिमाचल विधानसभा सचिवालय नए विधायकों के शपथ समारोह की तैयारियों में जुट गया है। बताया जा रहा है कि विधानसभा में यह शपथ समारोह 11 या फिर 12 जून को होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *