# विधानसभा उपचुनाव में चुने गए छह विधायकों ने ली शपथ, सीएम सुक्खू समेत ये नेता रहे मौजूद…

Six MLAs elected in the assembly byelection took oath

हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपचुनावों में चुने गए छह विधायकों को बुधवार को प्रदेश विधानसभा परिसर में स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इनमें कांग्रेस के चार यानी गगरेट से राकेश कालिया, कुटलैहड़ से विवेक शर्मा, लाहौल-स्पीति से अनुराधा राणा और सुजानपुर से कैप्टन रंजीत राणा ने शपथ ली। भाजपा के दो विधायक धर्मशाला से सुधीर शर्मा और बड़सर से इंद्रदत्त लखनपाल ने भी शपथ ली। इनमें विवेक शर्मा, अनुराधा राणा और कैप्टन रंजीत राणा को पहली बार प्रदेश विधानसभा के लिए चुना गया है। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू, नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर, उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री सहित कैबिनेट मंत्री, विधायक व अन्य गणमान्य मौजूद रहे। 

बिके हुए प्रत्याशी को जनता ने बाहर का रास्ता दिखाया: सुक्खू
विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि आज नवनिर्वाचित छह सदस्यों को शपथ दिलाई गई है। सभी को शुभकामनाएं व बधाई। कहा कि सदस्यों को विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर सदन में पूरा सहयोग मिलेगा। उनसे भी उम्मीद है कि हिमाचल के हित्त से जुड़े विषयों को विधानसभा में उठकर जन कल्याण में अपना सहयोग देंगे। वहीं मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि भाजपा 4 जून को सरकार बनाने की बात कर रही थी। कांग्रेस को बहुमतके लिए एक सीट की जरूरत थी, लेकिन उपचुनाव में हमने चार सीटें जीतीं और 38 पर पहुंच गए हैं। अब साढ़े तीन साल हमने जनता के कार्य करने हैं। हिमाचल को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में कई फैसले लिए और ले रहे हैं। सीएम ने कहा कि भाजपा ने बिके हुए प्रत्याशियों को टिकट दिया और जनता उन्हें बाहर का रास्ता दिखाने में 80 फीसदी तक सफल हुई। 

इंद्रदत्त लखनपाल को दोबारा लेनी पड़ी शपथ
वहीं इंद्रदत्त लखनपाल को दोबारा शपथ लेनी पड़ी। लखनपाल ने शपथ लेते समय ईश्वर की शपथ शब्द नहीं बोला। इसलिए विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें दोबारा से शपथ लेने का कहा।  

लाहौल-स्पीति की विधायक अनुराधा राणा ने पारंपरिक वेशभूषा में ली शपथ
लाहौल-स्पीति की नवनिर्वाचित विधायक अनुराधा राणा हिमाचल प्रदेश विधानसभा में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेने के लिए पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचीं। अनुराधा राणा ने विस उपचुनाव में कांग्रेस के टिटक पर जीत दर्ज की है। 52 साल बाद लाहौल-स्पीति को एक महिला विधायक मिली हैं। इस दौरान उनके साथ मनाली से कांग्रेस विधायक भुवनेश्वर गौड़ भी मौजूद रहे।

Six MLAs elected in the assembly byelection took oath

नव निर्वाचित विधायकों ने मुख्यमंत्री से की भेंट 
मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू से बुधवार को लाहौल-स्पीति विधानसभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित विधायक अनुराधा राणा तथा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र से नवनिर्वाचित विधायक विवेक शर्मा ने प्रतिनिधिमंडल के साथ से भेंट की। मुख्यमंत्री ने विधानसभा उपचुनाव जीतने पर उन्हें शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया की कि प्रदेश सरकार उनके विधानसभा क्षेत्रों के विकास के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि उपचुनावों में मिली जीत यह दर्शाती है कि प्रदेश की जनता का राज्य सरकार की नीतियों और योजनाओं पर पूर्ण विश्वास है। अनुराधा राणा और विवेक शर्मा ने उपचुनाव में उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा किए गए बहुमूल्य प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों का कल्याण सुनिश्चित कर रही है और जन समर्थन से मिली जीत इस बात का प्रमाण है।

 कांग्रेस सरकार ने केवल बदले की भावना से काम किया है : लखनपाल
भाजपा के नवनियुक्त विधायक सुधीर शर्मा और इंद्रदत्त लखनपाल का विधानसभा पहुंचने पर नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर और समस्त विधायक दल ने स्वागत किया। इस अवसर पर सुधीर शर्मा ने कहा किकांग्रेस सरकार लोकसभा चुनाव में बुरी तरह से हारी है और हमने खुद धर्मशाला में कांग्रेस को हराया है। हिमाचल प्रदेश में झूठ की राजनीति नहीं चलती और कांग्रेस ने हमेशा झूठ की राजनीति की है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने और केंद्र सरकार में जगत प्रकाश नड्डा दूसरी बार मंत्री बने हैं। इंद्रदत्त लखनपाल ने कहा कि रविवार को शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री ने कार्यभार संभाला। केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक की अध्यक्षता की और दो बड़े निर्णय लिए। पहला निर्णय देश के गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत तीन करोड़ मकान बनाने का और दूसरा किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने का। यह दिखाता है कि केंद्र सरकार किस सकारात्मक रूप में देश को मजबूत बनाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा की प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने केवल बदले की भावना से काम किया है जोकि प्रदेश हित में नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *