# अक्तूबर में तैयार होगी कालका-शिमला एनएच पर दूसरी टनल|

Second tunnel on Kalka-Shimla NH will be ready in October

 कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच पर कंडाघाट में निर्माणाधीन दूसरी टनल का कार्य अक्तूबर में पूरा हो जाएगा। इसकी लंबाई 667 मीटर होगी। ,इसके बनने के बाद कंडाघाट बाजार में जाम से निजात मिल जाएगी। इन दिनों निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। निर्माणाधीन टनल फिलहाल वनवे रहेगी। एक ओर से टनल का पोर्टल फ्लाईओवर से जोड़ा जाएगा। फ्लाईओवर का निर्माण कार्य भी इन दिनों चल रहा है। नवंबर के अंत तक राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण टनल को ट्रायल के तौर पर कुछ दिनों के लिए खोलेगा।

अभी टनल का 32 फीसदी कार्य बाकी रह गया है। यह सुरंग पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगी। दूसरे लेन से जाने वाले वाहनों के लिए समानांतर टनल बनाने की योजना तैयार की जा रही है। इस पर एनएचएआई की ओर से सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के बाद आगामी निर्णय लिया जाएगा। वहीं फ्लाईओवर का 50 फीसदी कार्य बाकी है।बता दें कि हाईवे पर फोरलेन की दूसरी सुरंग का निर्माण कार्य कंडाघाट में चल रहा है।

टनल का 460 मीटर कार्य पूरा हो गया है। जबकि 207 मीटर कार्य कंपनी की ओर किया जा रहा है। इस टनल का कार्य बीच में पानी के टैंक आने के कारण रोकना भी पड़ा था। इससे पहले टनल निर्माण कार्य पूरा करने के लिए जनवरी माह का लक्ष्य रखा गया था। एनएचएआई की ओर से दोबारा सर्वे करवाया गया था। टैंक के पास टनल में मोड़ देकर सुरंग का निर्माण पूरा किया जाएगा।

कंडाघाट में निर्माणाधीन टनल का कार्य अक्तूबर में पूरा करने का लक्ष्य है। दिसंबर तक वाहनों की आवाजाही टनल से करवाई जाएगी। कार्य तेजी से चला हुआ है। कंपनी को नियमानुसार कार्य करने के आदेश जारी किए हैं। -आनंद दहिया, प्रोजेक्ट मैनेजर, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण


936 मीटर लंबी है शमलेच टनल
कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच पर सोलन के शमलेच में फोरलेन की पहली टनल का निर्माण किया जा चुका है। यह टनल 936 मीटर लंबी है। इस टनल में हल्का सा कर्व है। इस टनल से वर्ष 2021 से वाहन चल रहे हैं। इस टनल से सोलन से कुमारहट्टी जाने वाले वाहन गुजरते हैं। वहीं टनल सोलन से कुमारहट्टी की लंबाई तीन किलोमीटर भी कम करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *