baddi jhad majri agnikand

# परफ्यूम बनाने वाली फैक्टरी में अभी भी 13 लोग लापता | खोजबीन जारी|

Baddi Aroma Perfume Factory Fire latest update today

औद्योगिक क्षेत्र झाड़माजरी के बद्दी में हिलटॉप स्थित परफ्यूम बनाने वाली अरोमा फैक्टरी में आज भी आग बुझाने का काम जारी है। भीषण अग्निकांड में 30 कामगार घायल हुए हैं। इनमें से पीजीआई चंडीगढ़ रेफर बद्दी की एक महिला कामगार की मौत हो गई। अभी 20 कामगार लापता बताए जा रहे हैं। 

हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र झाड़माजरी के बद्दी में हिलटॉप स्थित परफ्यूम बनाने वाली अरोमा फैक्टरी में आज भी आग नहीं बुझ पाई है। शनिवार सुबह से आग को बुझाने का काम चला हुआ है। फैक्टरी के दूसरे फ्लोर में अभी भी आग लगी हुई है। रातभर आग बुझाने का काम चला रहा। वहीं, अग्निकांड प्रभावित लोगों के परिजन भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं। अपनों की राह ताक रहे परिजनों की आंखों से आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे। आग पूरी तरह से बुझने के बाद ही लापता लोगों को ढूंढने का अभियान चलेगा। डीजीपी संजय कुंडू भी घटनास्थल पर मौजूद हैं। 

गौरतलब है कि शुक्रवार दोपहर 12:00 बजे के बाद अरोमा फैक्टरी में आग भड़क गई थी। इस भीषण अग्निकांड में 29 कामगार घायल हुए हैं।  पीजीआई चंडीगढ़ रेफर बद्दी की एक महिला कामगार की मौत हो गई। जबकि पीजीआई में ही भर्ती चार लोगों की हालत गंभीर है। 25 घायल सोलन के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं। अभी 20 कामगार लापता बताए जा रहे हैं, जबकि नालागढ़ के एसडीएम दिव्यांशु सिंघल ने बताया कि प्रशासन के पास नौ लोगों के परिजनों ने उनके लापता होने की जानकारी दी है।

आग की घटना के वक्त फैक्टरी  में करीब 50 कामगार मौजूद थे। आग कैसे लगी, इसका कारण अभी पता नहीं चल पाया है। प्रारंभिक जांच में शार्ट सर्किट से केमिकल में आग लगने के कयास लगाए जा रहे हैं। बद्दी के पुलिस अधीक्षक इलमा अफरोज ने बताया कि फैक्टरी के खिलाफ बरोटीवाला थाने में लापरवाही बरतने पर मामला दर्ज किया गया है। मृतका की पहचान पिंकी पत्नी पवन, निवासी मखनूमाजरा, बद्दी के रूप में हुई है। पीजीआई में भर्ती आरती, चरण सिंह, गीता और प्रेम कुमारी की हालत गंभीर हैं। इनमें तीन की रीड की हड्डी टूट गई है। 

निचली मंजिल में आग लगते ही 30 लोग ऊपरी तीन मंजिलों और छत से कूद गए।  
आग बुझाने के लिए चंडी मंदिर स्थित आर्मी, कालका, परवाणू, पिंजौर, नालागढ़, बद्दी, बिरला, वर्धमान और टीवीएस कंपनी से फायर टेंडर बुलाए गए। एनडीआरएफ की टीम भी बचाव कार्य में जुट गई है। उधर, पीजीआई चंडीगढ़ के सरकारी प्रवक्ता प्रो. विपिन कौशल ने बताया कि एक महिला की यहां मौत हो गई है, जबकि यहां भर्ती बद्दी के रहने वाले चारों की हालत स्थिर है। उन्हें मामूली झुलसने के साथ-साथ रीढ़, सिर में चोटें आई हैं।

मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिए जांच के आदेश
मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की और बद्दी की मृतक महिला के प्रति शोक व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *