# गुप्त नवरात्रि शुरू, विश्व शांति और कल्याण के लिए शक्तिपीठ ज्वालामुखी में आठ दिन होगा पाठ|

Gupta Navratri begins in Shaktipeeth Jwalamukhi for world peace and welfare

प्रदेश के शक्तिपीठों में माघ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि, 10 फरवरी से गुप्त नवरात्रि शुरू हो गए हैं जो 18 फरवरी तक रहेंगे। 

हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों में माघ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि, 10 फरवरी से गुप्त नवरात्रि शुरू हो गए हैं जो 18 फरवरी तक रहेंगे। विश्वविख्यात ज्वालामुखी मंदिर में शनिवार को गुप्त नवरात्रि का आगाज हुआ। नवरात्रि का विधिवत आरंभ कन्या पूजन के साथ विधायक ज्वालामुखी संजय रत्न, मंदिर अधिकारी अनिल सौंधी, तहसीलदार मनोहर लाल शर्मा, न्यास सदस्य पुजारी अविनेंद्र शर्मा,  दिव्यांशु भूषण दत्त व अन्य न्यास सदस्यों की ओर से विधिवत पूजा-अर्चना से किया गया।

 इसके साथ ही 51 पुजारी और विद्वान पंडितों को माता के जप पाठ का विधिवत संकल्प भी दिलवाया गया। इस उपलक्ष्य पर पुजारी वर्ग  विश्व कल्याण और विश्व शांति के लिए जप, पूजा व पाठ लगातार आठ दिन तक करेंगे।  गुप्त नवरात्रों में मां ज्वाला के मूल मंत्र, बटुक भैरव, गणपति, गायत्री व दुर्गा सप्तशती, जप व पाठ किए जाएंगे। मंदिर न्यास व पुजारी महासभा की ओर प्राचीन परंपराओं को बरकरार रखा गया है।

 विधायक संजय रत्न ने विधिवत पूजा-अर्चना के बाद कन्या पूजन भी किया। विधायक संजय रत्न ने सभी प्रदेशवासियों को गुप्त नवरात्रों की बधाई दी और कहा माता ज्वाला सभी के जीवन मे सुख-शांति प्रदान करे।  माता ज्वाला का आशीर्वाद सभी पर बना रहे। पुजारी व न्यास सदस्य अविनेंद्र शर्मा ने बताया कि माघ मास के गुप्त नवरात्र प्राचीन परंपराओं को निभाते हुए शुरू हो गए हैं और विश्व कल्याण के लिए सभी पुजारी वर्ग जप, पाठ करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *