# मंडी शिवधाम प्रोजेक्ट पूरा करेगी सरकार, बाली बोले, 33 करोड़ 44 लाख के टेंडर को मिली मंजूरी|

मंडी में शिवधाम को विकसित करने के लिए 33 करोड़ 44 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। शिवधाम को विकसित करने के लिए एशियन विकास बैंक को भी सैकड़ों करोड़ का प्रोजेक्ट अप्रूवल के लिए भेजा गया है। खास बात यह है कि शिव धाम प्रोजेक्ट में 12 ज्योतिर्लिंग स्थापित किए जाएंगे। यह बात शिमला में आयोजित प्रेस वार्ता में पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने कही।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को पटरी पर लाने के लिए राज्य के सभी नामी सरकारी होटलों में मेगा रेनोवेशन शुरू की जाएगी। प्रदेश में पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सभी होटलों में कुछ नए बदलाव किए जाएंगे। पर्यटन विकास निगम प्रदेश को सभी होटलों में मेगा रेनोवेशन शुरू करने का जि़म्मा दिया गया है। उन्होंने कहा कि मेगा रेनोवेशन की शुरुआत शिमला में होटल पीटरहॉफ और होटल होलिडे होम से की जाएगी।

पर्यटन निगम के होटल रूम की मरम्मत और विकास के लिए मेगा रेनोवेशन आरंभ की जा रही है इसकी शुरुआत के लिए शिमला होटल पीटरहॉफ को 11 करोड़ रुपए और होटल होलिडे होम को पांच करोड़ रुपए से विकसित किया जाएगा। होम स्टे पॉलिसी के सवाल पर आरएस बाली ने जवाब दिया कि प्रदेश में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई होम स्टे पॉलिसी बनाई जाएगी, जिसमें प्रदेश के होमस्टे को सुरक्षित और बेहतर सुविधाओं से युक्त बनाने के लिए विशेष ध्यान रखा जाएगा, ताकि प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटकों को सुरक्षित पर्यटन की सुविधा मिले। दरअसल हिमाचल प्रदेश के ट्राइबल क्षेत्र में अधिकतर लोग होटल के बजाय होम-स्टे का संचालन कर रहे हैं। जल्द होम-स्टे पॉलिसी लाई जा रही है। बाली के साथ प्रेस वार्ता में एचपीटीडीसी के एमडी राजीव कुमार भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *