# कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने शार्टलिस्ट किए विस उपचुनाव के लिए संभावित प्रत्याशी|

Congress Screening Committee shortlists possible candidates for Delhi byelection.

प्रदेश में होने वाले छह विधानसभा उपचुनाव के लिए बुधवार को कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने दिल्ली में बैठक कर संभावित प्रत्याशियों के नाम शार्टलिस्ट किए।

हिमाचल प्रदेश में होने वाले छह विधानसभा उपचुनाव के लिए बुधवार को कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने दिल्ली में बैठक कर संभावित प्रत्याशियों के नाम शार्टलिस्ट किए। 13 अप्रैल को लोकसभा प्रत्याशियों के साथ ही उपचुनाव के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा हो सकती है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में 13 अप्रैल को दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक प्रस्तावित है। कुटलैहड़ से विवेक शर्मा, धर्मशाला से देवेंद्र जग्गी का नाम लगभग तय है। सुजानपुर सीट को लेकर अभी पेच फंसा है। गगरेट, लाहौल-स्पीति और बडसर से दो से तीन संभावित प्रत्याशियों के नाम पैनल में हैं। 

ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों और सर्वे रिपोर्ट से मिले नामों को लेकर स्क्रीनिंग कमेटी ने बुधवार को मंथन किया। पार्टी सूत्रों ने बताया कि बीते दिनों दिल्ली में हुई समन्वय समिति और स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में लोकसभा प्रत्याशियों के नाम तय करने के साथ ही विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों को लेकर चर्चा की थी। बैठक में प्रदेश कांग्रेस की ओर से कुछ सीटों पर प्रत्याशियों को लेकर सहमति बनाते हुए ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों से नाम लेने और सर्वे करवाने का फैसला हुआ था।

बुधवार को पूर्व रेल राज्य मंत्री भक्त चरण दास की अध्यक्षता में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में संभावित प्रत्याशियों के नामों का पैनल तैयार कर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजने का फैसला लिया। अब 13 अप्रैल को एक साथ लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों की घोषणा हो सकती है। इस बैठक के लिए मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री भी दिल्ली जाएंगे।

बडसर से मनजीत डोगरा, गगरेट से राकेश कालिया हो सकते हैं प्रत्याशी
बड़सर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक मंजीत सिंह डोगरा और गगरेट से राकेश कालिया को प्रत्याशी बनाया जा सकता है। गगरेट से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप कुमार और रमन जस्वाल के नाम की भी चर्चा है। बडसर से ज्ञान चंद और संजीव शर्मा का नाम भी पैनल में है। सुजानपुर से कांगड़ा सहकारी बैंक के अध्यक्ष कुलदीप पठानिया, नरेश ठाकुर और रविंद्र वर्मा का नाम भी पैनल में है।

लाहौल-स्पीति से मारकंडा पर नहीं बन रही एक राय
पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा की जयराम सरकार में मंत्री रहे रामलाल मारकंडा को लाहौल-स्पीति से कांग्रेस प्रत्याशी बनाने के लिए पार्टी नेताओं में एक राय नहीं बन रही। ब्लॉक कांग्रेस ने भाजपा से नेता को शामिल कर कांग्रेस का टिकट देने का विरोध किया है। लाहौल-स्पीति के कांग्रेस नेताओं के कई प्रतिनिधिमंडलों ने भी बीते दिनों मुख्यमंत्री से मुलाकात कर अपना विरोध दर्ज कराया है। स्थानीय नेताओं ने कांग्रेस से जुड़े नेता को ही प्रत्याशी बनाने का प्रस्ताव रखा है। ऐसे में लाहौल स्पीति से पूर्व विधायक रघुवीर सिंह, जिला परिषद सदस्य अनुराधा राणा और युवा नेता दोरजे लारजे के नाम पर चर्चा की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *