# रोहतांग, बारालाचा में बर्फबारी, चंबा में बारिश और कुल्लू-जोगिंद्रनगर में अंधड़

Storm wreaks havoc in Jogindernagar, temporary shops of fair traders damaged, people saved their lives by runn

हिमाचल में बुधवार को मौसम खराब रहने के येलो अलर्ट के बीच रोहतांग, बारालाचा सहित कुल्लू-लाहौल की चोटियों में ताजा बर्फबारी हुई। चंबा में बादल झमाझम बरसे। कुल्लू और मंडी में अंधड़ चला। जोगिंद्रनगर में मेले के दौरान 40 अस्थायी दुकानों को नुकसान पहुंचा है। बुधवार को राजधानी शिमला में हल्के बादल छाए रहने के साथ धूप खिली।

ऊना में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर, चंबा, सुंदरनगर, नाहन, बरठीं और धौलाकुआं में पारा 30 डिग्री पार रहा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने वीरवार और शुक्रवार को बारिश, बर्फबारी, अंधड और ओलावृष्टि का येलो और 13 व 14 अप्रैल को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 16 अप्रैल तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है।

बुधवार दोपहर करीब दो बजे के बाद कुल्लू और लाहौल में तेज हवाएं चली। रोहतांग, बारालाचा, कुंजम दर्रा सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी हुई। कुल्लू में अंधड़ चलने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जोगिंद्रनगर में बुधवार दोपहर बाद अंधड़ चलने से मेला कारोबारियों की दुकानें क्षतिग्रस्त हो गई। तेज बारिश से दुकानों में पानी घुसने से कारोबारियों को नुकसान पहुंचा है।

दोपहर करीब तीन बजे अंधड़ से मेला स्थल में लगी टीननुमा दुकानों की छतें उड़ जाने से खरीदारी को लेकर पहुंचे ग्राहक भी हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बचे। भीड़ के बीच अफरा तफरी का माहौल रहा। लोगों ने भागकर अपनी जान बचाई। मेला स्थल में करीब 40 दुकानों को नुकसान पहुंचा है। जबकि अस्पताल रोड पर एक पेड़ गिर गया। लडभड़ोल में बिजली हाई वोल्टेज तारों पर पेड़ गिर गया।

इससे करसाल गांव अंधेरे में डूब गया। चंबा जिला में शाम 4:00 बजे मूसलाधार बारिश और तेज तूफान ने लोगों की मुसीबतों को बढ़ा दिया। करीब आधा घंटा तक हुई मूसलाधार बारिश और अंधड़ के चलते चंबा-तीसा मार्ग पर पेड़ धराशायी होने से दो घंटे मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद रही। तीसा, सलूणी, सिहुंता, चुवाड़ी, भरमौर, पांगी में भी मूसलाधार बारिश हुई। चुवाड़ी में एसडीएम आवास के पास पेड़ बिजली के तारों पर गिर गया। इससे उठी चिंगारी से जंगल में आग भड़क उठी।

क्षेत्र अधिकतम तापमान
ऊना 35.2
धौलाकुआं 34.2
बिलासपुर 33.8
कांगड़ा 32.4
बरठीं 32.2
सुंदरनगर 32.2
चंबा            31.4
नाहन 31.2
मंडी            30.8
सोलन 29.6
भुंतर 28.0
धर्मशाला 27.0
शिमला 23.0
मनाली 22.2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *