# जीनियस ग्लोबल स्कूल ने दिया धार्मिक विविधता में एकता का संदेश…

सोलन के जीनियस ग्लोबल स्कूल में नवरात्रि, ईद, बैसाखी और हिमाचल दिवस एक साथ मनाया गया। इसमें बच्चों ने धार्मिक विविधता में एकता का ऐसा संदेश दिया कि कार्यक्रम में मौजूद लोग मंत्रमुग्ध हो गए। प्रदेश की धार्मिक परंपराएं एक मंच पर बेहतरीन ढंग से पेश करने के लिए बच्चों सहित स्कूल को खूब सराहा गया। मेरा गर्व हिमाचल थीम पर आधारित हिमाचल दिवस में बच्चों ने हिमाचली पहनावा, खान-पान, प्रदेश की संस्कृति और ग्रामीण परिवेश को बेहद खूबसूरती से प्रस्तुत किया।

इसके अलावा बच्चों ने ईद, बैसाखी और नवरात्रि तो मनाई ही, साथ ही इस दौरान बनने वाले पूरी, हलवा, खीर और सेंवइयों को मंच पर एक स्किट के तौर पर पेश किया। कार्यक्रम में बच्चों की वेशभूषा भी आकर्षण का केंद्र रही। नन्हे-मुन्ने बच्चे हिमाचली परिधान में नजर आए। नन्हीं छात्राएं सिर पर धाठू और हाथ में दराती पकड़े घास काटती नजर आई। छात्राओं ने स्किट के माध्यम से संदेश दिया कि कैसे हिमाचल के ग्रामीण परिवेश में महिलाएं दिनभर मेहनत करती हैं।


नौनिहालों ने एकता और भाईचारे के प्रतीक ईद पर्व को भी बखूबी पेश किया। इसमें छोटे बच्चों ने मुस्लिम पोशाक जिसमें कुर्ता-पजामा और सिर पर टोपी पहन दुआ मांगी। उनकी भाव भंगिमा साफ दर्शा रही थी जैसे बच्चे देश की एकता, अखंडता और शांति की दुआ मांग रहे हो। नवरात्रि में बच्चों ने मां दुर्गा से आशीर्वाद लिया। बच्चों ने देवताओं की पालकी निकाली तो हर शख्स भाव विभोर हो गया। कार्यक्रम में स्कूल की डायरेक्टर भुवनेश्वरी शर्मा विशेष रूप से मौजूद रही। उन्होंने बच्चों के साथ प्रदेश की संस्कृति, ग्रामीण परिवेश, यहां के पहनावे सहित हिमाचली व्यंजनों की जानकारी साझा की। 


स्कूल की डायरेक्टर नीति शर्मा ने बताया कि जीनियस परिवार जहां प्रदेश की संस्कृति को संजोए रखने में प्रयासरत है, वहीं स्कूल में बच्चों को सभी धर्मों की गहराई व उनके महत्व को बारीकी से समझाने में जुटा है। बच्चों ने सभी धर्मों के त्यौहार एक साथ मनाकर देवभूमि हिमाचल की संस्कृति की छाप छोड़ी है। जीनियस परिवार इस तरह के उदाहरण सेट कर राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने प्रदेशवासियों को हिमाचल दिवस, नवरात्रि, ईद, बैसाखी व हिन्दू नववर्ष की शुभकामनाएं दी।


फैंसी ड्रेस में छाए बच्चे
कार्यक्रम के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में स्कूल के प्री-केजी और सीनियर केजी के करीब 150 बच्चों ने भाग लिया। इसमें प्री-केजी से श्रवया वर्मा, प्रतिष्ठा, समनवी नेगी, गुरवाणी व अमायरा पहले, मान्या, अयाना मोदगिल, आरवी सूद, मिरहा, हनिया, जैनेट, अनाया बतरा व लव्या दूसरे स्थान पर रहे। इसके अलावा सिधिका राय, आयुष्मान, दिवित बंसल, रुद्रांश, आयांश ठाकुर, अरुणिमा नेगी व टीआना तीसरे स्थान पर रही। सीनियर केजी क्लास से राबिया, सायशा पहले, दिव्यांश व आरना दूसरे, जबकि शनाया तीसरे स्थान पर रही। इसके अलावा हर्षिल ठाकुर, जियांश, मेहवीश, संदली, रुद्रांश, विहान ठाकुर व हार्दिक को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *