# हिमस्खलन से मनाली-कोकसर मार्ग अवरुद्ध, अटल टनल के पास बर्फ में फंसे सैलानी मनाली पहुंचाए…

Himachal Weather: Manali-Koksar road blocked by avalanche, tourists stranded in snow near Atal Tunnel evacuate

मई की दस्तक पर भी हिमाचल प्रदेश की लाहौल घाटी में जनवरी तरह बर्फबारी हो रही है। ऐसे में घाटी में हिमस्खलन का भी खतरा बढ़ गया है। मंगलवार को मनाली-अटल टनल रोहतांग-कोकसर मार्ग हिमस्खलन से बंद हो गया है। फुमड़नाला में पहाड़ी से हिमस्खलन हुआ है। वहीं, अटल मनाली-केलांग मार्ग भी फोर वाई फोर को छोड़कर अन्य वाहनों के लिए बंद है। मंगलवार को मौसम खुलने के बाद बर्फ से लकदक पूरी घाटी चांदी की तरह चमकी। उधर, बर्फबारी से लोगों की दुश्वारियां कम नहीं हो रहीं।

चंद्राघाटी में सड़कों के साथ दूरसंचार सेवाएं पूरी तरह से ठप हो गई हैं। ताजा बर्फबारी से ग्रांफू-काजा, रोहतांग दर्रा व मनाली-लेह मार्ग को खोलने का काम भी प्रभावित हो गया है। अटल टनल से सोलंगनाला तक बर्फ में फंसे 6,000 पर्यटकों को मनाली पुलिस ने सुरक्षित मनाली की तरफ निकाला। रात लगभग 1:00 बजे तक बचाव अभियान चला। पुलिस की ओर से एक हजार से अधिक वाहनों को मनाली पहुंचाया गया। 

भरमौर-पठानकोट हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन, मूसलाधार बारिश के बाद महिला लापता
मूसलाधार बारिश से भरमौर-पठानकोट हाईवे रजेरा, करियां, चनेड़ के समीप भारी भूस्खलन से अल सुबह से बीच-बीच में बंद होता रहा। हाईवे पर वाहनों की रफ्तार थमने से नौकरीपेशा लोगों, स्कूली बच्चों और दिहाड़ी लगाने के लिए जिला मुख्यालय का रुख करने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं चुराह उपमंडल के गांव मंगली निवासी हेमराज की पत्नी भेड़-बकरियों को चराने के लिए गांव से दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित नाले में गई थी।

लेकिन, मूसलाधार बारिश के बाद से लेकर अब तक उसका कोई भी सुराग नहीं चल पाया है। परिवार के सदस्य सोमवार मध्यरात्रि तक महिला को तलाशने में जुटे रहे। वहीं, मंगलवार को एसडीएम चुराह, तहसीलदार चुराह भी मौके पर पहुंचे और महिला की तलाश में चलाए गए सर्च ऑपरेशन को ओर तेज करने की बात कही। एसडीएम चुराह शशि पाल शर्मा ने बताया कि मंगली गांव की एक महिला मूसलाधार बारिश के बाद से लापता है। महिला की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया गया है।

जानें मौसम पूर्वानुमान
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से आज भी कुछ स्थानों पर मौसम खराब रहने की संभावना जताई गई है। शिमला में भी धूप खिलने के साथ हल्के बादल छाए हुए हैं। 1 मई को भी कुछ भागों में बारिश की संभावना है। 2 और 3 मई को पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार हैं। वहीं 3 मई की रात को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसके प्रभाव से 4 से 6 मई तक कई भागों में बारिश होने का पूर्वानुमान है। चोटियों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है।

कहां कितना न्यूनतम तापमान
शिमला में न्यूनतम तापमान 10.0, सुंदरनगर 10.0, भुंतर 7.2, कल्पा 1.0, धर्मशाला 12.0, ऊना 12.8, नाहन 17.2 , केलांग -0.9, पालमपुर 10.0, सोलन 10.6, मनाली 1.1, कांगड़ा 11.6, मंडी 9.7, बिलासपुर 12.9, हमीरपुर 12.4, चंबा 10.6, डलहौजी 7.2, जुब्बड़हट्टी 13.0, कुफरी 8.8, कुकुमसेरी -1.2, नारकंडा 5.4, भरमौर 5.6, रिकांगपिओ 5.4, धौलाकुआं 16.4, बरठीं 11.6, समदो 3.7, कसौली 14.3, पांवटा साहिब 21.0, सराहन 7.5, देहरागोपीपुर में 15.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *