# निर्दलीय विधायकों की सीटों पर जल्दी उपचुनाव के आसार कम, जानें पूरा मामला….

Chances of early byelections on the seats of independent MLAs are less, know the whole matter

लोकसभा और छह सीटों पर उप चुनाव के बीतने के बाद ही इस संबंध में अब किसी तरह का फैसला होगा। 

तीन निर्दलीय विधायकों की सीटों पर जल्द उपचुनाव करवाने के आसार अब कम हो गए हैं। लोकसभा और छह सीटों पर उप चुनाव के बीतने के बाद ही इस संबंध में अब किसी तरह का फैसला होगा। अभी इस्तीफे मंजूर करने के बारे में ही स्थिति साफ नहीं है। अगर इस संबंध में हिमाचल हाईकोर्ट से किसी तरह का फैसला आता भी है तो भी उपचुनाव जल्द नहीं हो पाएंगे।  देहरा से होशियार सिंह, हमीरपुर से आशीष शर्मा और नालागढ़ से निर्दलीय विधायक केएल ठाकुर ने अपने पदों से इस्तीफे दिए हैं, मगर इन्हें विधानसभा अध्यक्ष ने मंजूर नहीं किया है

इस पर निर्दलीय विधायक प्रदेश हाईकोर्ट गए हैं। हाईकोर्ट में तीनों निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के मामले में दोनों न्यायाधीशों की सहमति नहीं बनी। दोनों के अलग-अलग मत होने के चलते अब मामले को तीसरे न्यायाधीश सुनेंगे। वहीं, कांग्रेस विधायकों की ओर से विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष दल-बदल कानून के तहत कार्रवाई के आग्रह के साथ याचिका दायर की गई है। एचपीयू से सेवानिवृत्त राजनीतिक शास्त्र के प्रोफेसर कमल मनोहर शर्मा ने बताया कि निर्दलियों के इस्तीफे मंजूर न होने से आम चुनाव के साथ उनकी सीटों पर उपचुनाव संभव नहीं है। उप चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी है। 

कभी तो स्वीकृत करने होंगे इस्तीफे : होशियार 
निर्दलीय विधायक होशियार सिंह ने कहा कि वे अपने स्टैंड पर बने हुए हैं। विधानसभा अध्यक्ष अगर अभी इस्तीफे मंजूर नहीं कर रहे हैं तो उन्हें कभी तो इन्हें मंजूर करना ही होगा। वह चाह रहे थे कि छह विधानसभा सीटों की तरह ही उनके हलकों में भी विधानसभा उपचुनाव हाें, पर यह संभव नहीं हो सकेगा।

विस अध्यक्ष ने 11 को बुलाए हैं तीनों विधायक 
राज्य विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने तीनों निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह, आशीष शर्मा और केएल ठाकुर को 11 मई को शिमला बुलाया है। तीनों को 12 बजे बुलाकर अपना पक्ष रखने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *