# एसओएस 12वीं कक्षा का परीक्षा का परिणाम घोषित, 53.05 फीसदी परीक्षार्थी हुए पास…

HP Board SOS 12th class exam Result declared today, 53.05 percent candidates passed

 स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को राज्य मुक्त विद्यालय(एसओएस) के तहत मार्च 2024 में संचालित करवाई गई 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। 

 हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को राज्य मुक्त विद्यालय(एसओएस) के तहत मार्च 2024 में संचालित करवाई गई 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डाॅ. हेमराज बैरवा ने इसकी जानकारी दी। 8235 परीक्षार्थियों में से 4369 पास हुए हैं। वहीं 40 परीक्षार्थी फेल और 3417 री-अपीयर हैं। इसके अलावा 320 अभ्यर्थियों का परिणाम आरएलई (रिजल्ट लेट ड्यू टू इलेजिब्लिटी), 80 का आरएलडी (रिजल्ट लेट ड्यू टू डाक्यूमेंट), 9 अभ्यर्थियों का परिणाम पीआरएस (प्रीवियस रिजल्ट स्टैंड) और 16 का परिणाम पीआरसी रहा है। प्रदेश राज्य मुक्त विद्यालय के 12वीं की पास प्रतिशतता 53.05 फीसदी रही है।  

पुनर्मूल्यांकन, पुनर्निरीक्षण के लिए आवेदन की तिथि तय
बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण के लिए इच्छुक परीक्षार्थी केवल अपने संबंधित राज्य मुक्त विद्यालयअध्ययन केंद्र के माध्यम से 30 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन के लिए 500 रुपये प्रति विषय और पुनर्मूल्यांकन के लिए 400 प्रति विषय शुल्क निर्धारित किया गया है। जिन परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम री-अपीयर घोषित हुआ है या जो श्रेणी सुधार की परीक्षा देना चाहते हैं, ऐसे परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथियों की घोषणा अलग से की जाएगी।

प्रमाण पत्र की प्रतियां डिजी लॉकर पर मिलेंगी
राज्य मुक्त विद्यालय के अंतर्गत उत्तीर्ण घोषित हुए परीक्षार्थियों की सुविधा के उद्देश्य से उत्तीर्ण प्रमाण पत्र की प्रतियां डिजी लॉकर पर भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अतिरिक्त परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए बोर्ड कार्यालय में कार्य दिवस के दौरान  दूरभाष संख्या 01892-242152 पर सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक परीक्षा परिणाम से संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है। परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट www.hpbose.org पर भी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *