# छह माह बाद केलांग और मनाली से जुड़ी स्पीति घाटी, पर्यटन को लगेंगे पंख…

Kunjum Pass restored: Spiti Valley connected to Keylong and Manali after six months, tourism will get wings

अब स्पीति घाटी के लोगों के लिए लाहौल, मनाली, कुल्लू के बीच सफर सुगम होगा। 

 लाहौल-स्पीति को कुंजुम के रास्ते आप में जोड़ने वाला ग्रांफू-काजा मार्ग सीमा सड़क संगठन ने करीब छह माह बाद बहाल कर दिया है। इस बार अधिक बर्फबारी होने पर भी बीआरओ ने चुनाव के चलते दो दिन पहले खोल दिया है। जबकि 2023 को 29 मई को बहाल किया गया था।  

अब स्पीति घाटी के लोगों के लिए लाहौल, मनाली, कुल्लू के बीच सफर सुगम होगा। वहीं स्पीति घाटी के पर्यटन को भी पंख लगेंगे। हालांकि सीमा सड़क संगठन के लिए करीब 15,000 फुट ऊंचा कुंजुम दर्रा को जल्द बहाल करना कोई आसान काम नहीं था। चुनावी समय के बीच सीमा सड़क संगठन को कुंजम दर्रा जल्द बहाल करने का भारी दबाव था। लाहौल-स्पीति जिला में उपचुनाव के साथ मंडी संसदीय सीट के लोकसभा के लिए एक जून को मतदान होना है। 

   कुंजुम दर्रा बंद होने की बजह से प्रत्याशियों को अपने ही जिले में चुनाव प्रचार को सैकड़ों किमी का सफर करना पड़ रहा था। अब सीमा सड़क संगठन ने सोमवार शाम को कुंजुम के रास्ते ग्रांफू-काजा सड़क बहाल कर दिया है। अब ग्रांफू-काजा सड़क पर शुरुआती दौर में फोर बाई फोर वाहनों के आवाजाही की अनुमति प्रशासनिक टीम के निरीक्षण के बाद होगी।  

चुनावी दौरे के बीच आज या कल प्रशासन इस सड़क का निरीक्षण कर सकता है। सीमा सड़क संगठन 94 आरसीसी के सहायक अभियंता सिविल बीडी धीमान ने कहा कि कुंजुम दर्रा के रास्ते ग्रांफू-काजा सड़क को सोमवार शाम को बहाल कर दिया है। कहा कि अब सड़क पर फोर बाई फोर वाहनों के आवाजाही प्रशासनिक टीम के निरीक्षण के बाद होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *