# लंबलू और चमनेड़ पंचायत के पांच गांवों में फैला डायरिया, तीन दिनों मिले 120 मरीज…

Diarrhea Spread in Hamirpur 120 patients found in three days

हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में डायरिया ने अपने पैर पसार लिए हैं। तीन दिनों में लंबलू और ग्राम पंचायत चमनेड़ में रविवार तक कुल 120 मरीज डायरिया के इन दोनों पंचायतों में मिले हैं। 

जिला हमीरपुर की ग्राम पंचायत लंबलू और ग्राम पंचायत चमनेड़ के पांच गांवों में डायरिया फैल गया है। शुक्रवार से ही यहां पर डायरिया के मामले सामने आ रहे थे। तीन दिनों में रविवार तक कुल 120 मरीज डायरिया के इन दोनों पंचायतों में मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम फील्ड में है और स्क्रीनिंग जारी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी और खंड चिकित्सा अधिकारी ने फील्ड में की स्क्रीनिंग
रविवार को भी स्वास्थ्य विभाग की टीम इन पंचायतों के गांवों में स्क्रीनिंग करती रही। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्रिहोत्री व खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवनीश शर्मा ने स्वयं फील्ड में जाकर स्क्रीनिंग की और निरीक्षण किया। लोगों को जरूरी दवाइयां एवं जानकारी प्रदान की जा रही हैं। ग्राम पंचायत लंबलू के गांव लंबलू और झटवाड़ में शुक्रवार से डायरिया के मरीज आ रहे थे। साथ लगती पंचायत चमनेड़ से भी कुछ लोगों द्वारा डायरिया की शिकायत की गई थी।

लोगों को ये सलाह
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर अग्निहोत्री भी रविवार के दिन घर-घर जाकर लोगों से मिले और उन्हें केवल उबला हुआ पानी पीने की सलाह दी। उन्होंने घर घर जाकर मरीजों को चेक भी किया तथा जरूरत के अनुसार लोगों को दवाई में भी वितरित की गई। इस मौके पर उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह बासी भोजन, पुरानी गली सड़ी सब्जियों, ज्यादा पके हुए फल और बिना उबले हुए पानी का उपयोग न करें।

डॉ. अग्निहोत्री ने कहा कि स्थिति पूर्णतया नियंत्रण में है और लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी सुविधाएं घर द्वार पर उपलब्ध करवाई जा रहे हैं। डायरिया का प्रभाव दो पंचायत के पांच गांवों में है। वहीं, सोमवार को यहां से स्वास्थ्य विभाग पानी के सैंपल लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *