# बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने बागवान से पूछा, कैसा है यूनिवर्सल कार्टन? मिला ये जवाब…

Horticulture Minister Jagat Singh Negi asked apple orchardist how is the universal carton

यूनिवर्सल कार्टन पर उठाए जा रहे सवालों के बीच बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी कार्टन को लेकर बागवानों की राय जानने के लिए खुद ही बगीचों में पहुंच गए। रविवार को ठियोग के छैला के पास बनाहर गांव में बागवानी मंत्री बगीचे में पहुंचे। उन्होंने युवा बागवान विशाल बेक्टा से सवाल किया, कैसा है यूनिवर्सल कार्टन, कोई दिक्कत तो नहीं है? 

‘गुणवत्ता बेहतरीन है’
विशाल ने बताया कि यूनिवर्सल कार्टन की गुणवत्ता बेहतरीन है, इसमें पैक सेब सुरक्षित तरीके से दूरदराज की मंडियों तक पहुंच रहा है। नेगी ने कोकूनाला में ग्रेडिंग पैकिंग हाउस और पराला मंडी का भी निरीक्षण किया और बागवानों से यूनिवर्सल कार्टन को लेकर बातचीत की।

‘समस्या सिर्फ भाजपाइयों को’
नेगी ने बताया कि यूनिवर्सल कार्टन से न तो बागवानों को समस्या है न ही आढ़तियों और खरीदारों को, समस्या सिर्फ भाजपाइयों को है। चौपाल के विधायक और जुब्बल-कोटखाई के एक नेता को भाजपा ने यूनिवर्सल कार्टन की आलोचना का काम सौंप रखा है। पहले दोनों कार्टन का स्वागत कर रहे थे अब, जबकि सीजन रफ्तार पकड़ रहा है तो बोल रहे हैं सरकार ने जल्दबाजी में फैसला लिया। यूनिवर्सल कार्टन में सेब को 5200 का भी रेट मिला है।

‘भाजपा देश के लिए खतरा’
बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया कि दिल्ली की आजादपुर मंडी में भी हाथों हाथ बिक रहा है। सांसद सुरेश कश्यप सेब को फसल बीमा योजना में शामिल करने की बात कर रहे हैं, इन्हें यह जानकारी ही नहीं है कि सेब पहले से ही बीमा कवर में शामिल है। वे बोले, वामपंथी मेरे अच्छे दोस्त हैं, लेकिन भाजपा देश के लिए खतरा है। किन्नौर राष्ट्रीय राजमार्ग पर निगुलसरी के पास बार-बार भूस्खलन हो रहा है। इसका स्थायी हल निकालने के लिए वैकल्पिक सड़क बनाई जा रही है। यहां एक पुल भी बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *