# राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों के लिए प्रदेश से भेजे तीन नाम, 24 ने किए थे आवेदन…

Three names sent from the himachal for National Teacher Awards 2024 24 had applied

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए हिमाचल प्रदेश से तीन शिक्षकों के नाम भेजे जाएंगे। प्रदेश भर से 24 शिक्षकों ने इसके लिए आवेदन किए हैं। सोमवार को शिक्षा सचिव राकेश कंवर की अध्यक्षता में सचिवालय में हुई बैठक में नामों की छंटनी की गई। मंगलवार को नामों की सूची बनाकर केंद्र सरकार को भेजी जाएगी। अब शिक्षा मंत्रालय के समक्ष छंटनी में चयनित तीनों शिक्षक वर्चुअल प्रस्तुति देंगे। संभावित है कि 13 अगस्त तक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कारों की घोषणा कर दी जाएगी।

उधर, राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कारों को लेकर सोमवार को विभागीय अधिकारियों के साथ शिक्षा सचिव ने चर्चा की। आने वाले दिनों में आवेदनों की छंटनी की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रदेश भर से करीब 70 शिक्षकों ने राज्य पुरस्कारों के लिए आवेदन किए हैं। प्रदेश में इस वर्ष से राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कारों के लिए चयन के तरीके बदले गए हैं।

छंटनी के बाद शॉर्टलिस्ट होने वाले शिक्षकों के स्कूलों में जाकर विभागीय अधिकारी स्वयं आवेदनों में बताई गई उपलब्धियों को जांचेंगे। अंतिम चयन शिक्षा सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी साक्षात्कार के आधार पर करेगी। वार्षिक परीक्षाओं में बेहतर परिणाम देने वाले शिक्षकों को इस बार चयन में प्राथमिकता दी जाएगी। गैर शिक्षण कार्य करने वाले शिक्षकों को पुरस्कार की दौड़ से बाहर कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *