लोक निर्माण विभाग मेकेनिकल विंग के इंजीनियर समेत 40 कर्मचारी बेली ब्रिज जोड़ने में लगे हैं। दिन-रात काम चल रहा है…

himachal: bridge will be built in flood affected Bagi within two days, work is going on day and night

बाढ़ प्रभावित क्षेत्र बागी में दो दिन के भीतर बेली ब्रिज बनकर तैयार हो जाएगा। सरकार ने 10 अगस्त तक इस पुल को बनाने का समय निर्धारित किया है। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि निर्धारित समय से पहले ही पुल से आवाजाही शुरू हो जाएगी। लोक निर्माण विभाग मेकेनिकल विंग के इंजीनियर समेत 40 कर्मचारी बेली ब्रिज जोड़ने में लगे हैं। दिन-रात काम चल रहा है। बागी पुल बनने के बाद इंजीनियर बायल पुल बनाएंगे।

जबकि, केदस पुल बनाने का काम निजी कंपनी को सौंपा गया है। वहीं, ऊपरी शिमला की सड़कें बहाल करने के लिए 5,000 कर्मचारी और अधिकारियों को फील्ड में लगाया गया है। मुश्किल यह है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जैसे मशीनों के साथ मलबा हटाया जा रहा है, ऊपर से पहाड़ी खिसकती जा रही है।

सरकार ने बागी में 10 अगस्त, केदस और बायल में 20 अगस्त तक बेली ब्रिज बनाने का समय निर्धारित है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने लोक निर्माण विभाग को दो करोड़ रुपये की राशि जारी की है। इसके अलावा 20 करोड़ रुपये और बेली ब्रिज की खरीदारी के लिए दिए है। शिमला और मंडी से पुल बनाने के लिए सामान भेजा गया है। शिमला जोन में पुल टूटने से लोक निर्माण विभाग को 11 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

इसके अलावा चंबा और शिमला में भी बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है। लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि विभाग के इंजीनियर पुल को जोड़ने में लगे हैं। सेब उत्पादित क्षेत्र की सड़कों को यातायात के लिए बहाल किया जा रहा है। लोक निर्माण विभाग के चीफ इंजीनियर सुरेंद्र पॉल ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में पुल लगाने के लिए सामान भेजा जा रहा है। उम्मीद है कि बागी पुल दो दिन के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा। प्रभावित क्षेत्रों के अन्य दो पुल 20 अगस्त से पहले पहले लगाने का लक्ष्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *