हिमाचल प्रदेश में मैक्लोडगंज से चंबा के डलहौजी के लिए धौलाधार एक्सप्रेस-वे बनेगा।

पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज से चंबा के डलहौजी के लिए धौलाधार एक्सप्रेस-वे बनेगा। इस एक्सप्रेस-वे से विस क्षेत्र धर्मशाला, शाहपुर विस क्षेत्र और जिला चंबा की दो दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतें जुड़ेंगी। वहीं मैक्लोडगंज से चंबा की दूरी भी 45 किलोमीटर कम हो जाएगी। वर्तमान में मैक्लोडगंज से डलहौजी के बीच की दूरी सड़क से करीब 130 किलोमीटर है, लेकिन एक्सप्रेस-वे बनने से यह दूरी घटकर करीब 85 किलोमीटर रह जाएगी। इससे लोगों का जहां समय बचेगा, वहीं किराये की भी बचत होगी।

शाहपुर विस क्षेत्र के विधायक एवं उप मुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने विधायक प्राथमिकता में इस एक्सप्रेस-वे को शामिल करने को लेकर लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए हैं। साथ ही वन विभाग को भी निर्देश दिए हैं कि जहां भी सड़क के निर्माण के लिए वन भूमि आती है, उसकी क्लीयरेंस के लिए औपचारिकताएं पूरी करें। उपायुक्त कांगड़ा की देखरेख में इस एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट की फाइल को शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस प्रोजेक्ट को लेकर बीते दिनों संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक भी हो चुकी है।

यह रहेगा मैक्लोडगंज से डलहौजी का रूट
मैक्लोडगंज से सतोवरी तक पहले ही पक्की सड़क बन चुकी है। बरनेट के लिए भी सड़क निकल चुकी है। इसके आगे का हिस्सा शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। आगे यह सड़क बरनेट, घेरा, रिडकमार, कुठारना, नोहली और धौलारा से होते हुए चंबा जिला के पर्यटन स्थल डलहौजी से जुड़ेगी। वर्तमान में डलहौजी के लिए मैक्लोडगंज से धर्मशाला, शाहपुर, द्रम्मण, नूरपुर से होकर जाना पड़ता है, जोकि काफी लंबा सफर है।

पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा धारकंडी क्षेत्र, स्थापित होंगी सोलर लाइटें
इस एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत शाहपुर विधानसभा क्षेत्र का धारकंडी क्षेत्र का अधिकतर हिस्सा कवर होगा। वर्तमान में यहां कई गांव ऐसे हैं जो सड़क सुविधा से वंचित हैं। वर्तमान में यहां के लोगों के लिए रोजगार के कोई विशेष साधन नहीं हैं। यहां के लोग या तो पशुपालन व्यवसाय से जुड़े हैं या फिर धर्मशाला या मैक्लोडगंज आकर दिहाड़ी-मजदूरी कर परिवार का पालन पोषण करते हैं। इस एक्सप्रेस-वे के बनने से शाहपुर का धारकंडी क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा, जिससे लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

सतोवरी, बरनेट, घेरा शाहपुर के धारकंडी क्षेत्र को डलहौजी से जोड़ने के लिए धौलाधार एक्सप्रेस-वे बनाने की योजना है। इससे जहां ग्रामीणों का जहां समय और पैसा बचेगा, वहीं यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित हो सकेगा। लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। इस मार्ग की डीपीआर तैयार करने के लिए लोक निर्माण विभाग को कहा गया है। वन विभाग को भी समन्वय बनाने के लिए कहा है, ताकि जल्द परियोजना पर काम हो सके। मुख्यमंत्री से इस मार्ग को लेकर बात हो चुकी है- केवल सिंह पठानिया, उप मुख्य सचेतक एवं विधायक शाहपुर विस क्षेत्र

पूर्व में मैं खुद धर्मशाला में लोक निर्माण विभाग के उत्तरी क्षेत्र के मुख्य अभियंता पद पर रहा हूं। यह अच्छा प्रस्ताव है। अगर धर्मशाला और शाहपुर विस का यह क्षेत्र डलहौजी से जुड़ेगा तो लोगों को इसका खासा लाभ मिलेगा। अगर शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक की ओर से प्रस्ताव प्राप्त होगा तो इस पर विचार किया जाएगा-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *