# राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए शिक्षकों के साक्षात्कार 27 से, इसके बाद तैयार होगी अंतिम सूची…

Himachal News Interviews of teachers for state level awards will start from 27th

राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए 27 अगस्त से शिक्षकों के साक्षात्कार शुरू होंगे। पुरस्कार के लिए आवेदन करने वाले 119 शिक्षकों के स्कूलों में जाकर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की परीक्षाएं ली हैं। शिक्षकों की उपलब्धियों के बारे में जानकारी जुटाकर लौटीं टीमें इस सप्ताह शिक्षकों की छंटनी करेगी। छंटनी के बाद चयनित होने वाले शिक्षकों की शिक्षा सचिव राकेश कंवर की अध्यक्षता वाली कमेटी साक्षात्कार लेगी। इसके बाद अंतिम सूची तैयार होगी। सरकार से मंजूरी के बाद राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार 2024 की घोषणा होगी। चयनित शिक्षकों को राजभवन शिमला में 5 सितंबर को राज्यपाल सम्मानित करेंगे।

प्रदेश में इस बार राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार विद्यार्थियों की परफार्मेंस से तय होगा। पुरस्कार के लिए आवेदन करने वाले शिक्षकों का बीते सप्ताह मूल्यांकन करने के लिए बच्चों की मॉडल टेस्ट पेपर से परीक्षा ली गई है। प्रदेश भर से करीब 150 शिक्षकों ने राज्यस्तरीय पुरस्कारों के लिए आवेदन किया था। 119 शिक्षकों पुरस्कार के लिए पात्र पाए गए। इनका मूल्यांकन करने के बाद अब साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू होगी।

राज्य पुरस्कार के लिए 30 शिक्षकों का चयन किया जाना है। इस बार शिक्षकों का चयन 100 अंकों के आधार पर होगा। 25 अंक विद्यार्थियों की परफार्मेंस के आधार पर दिए जाएंगे। प्रदेश में इस वर्ष से राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कारों के लिए चयन के तरीके बदले हैं। वार्षिक परीक्षाओं में बेहतर परिणाम देने वाले शिक्षकों को इस बार चयन में प्राथमिकता दी जाएगी। गैर शिक्षण कार्य करने वाले शिक्षकों को पुरस्कार की दौड़ से बाहर कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *