# सोलन के प्रदर्शनकर्ताओं पर पुलिस में मामला दर्ज; होगी कानूनी कार्यवाही; धारा 189(2),190,191(2), 299,353(2) BNS के तहत मामला दर्ज….

सोमवार को सर्व हिन्दु समाज व व्यापार मण्डल सोलन द्वारा शिमला पुलिस द्वारा हिन्दु‌ओं पर किये लाठीचार्ज व सोलन में बाहरी राज्यों से आने वाले लोग जो बिना पंजीकरण के सोलन शहर में रह रहे हैं के विरोध में साकेतिक बंद का एलान किया था जिस सन्दर्भ में हिन्दु समाज व व्यापार मण्डल सोलन द्वारा आसपास के ईलाका से आये लोगों के साथ रैली/प्रदर्शन का आयोजन किया गया। उक्त प्रदर्शन/रैली का नेतृत्व व्यापार मण्डल के अध्यक्ष कुशल जेठी, हिन्दु समाज के प्रतिनिधियों मुकेश शर्मा, मुपेन्द्र ठाकुर व आशीष अन्य द्वारा किया जा रहा था तथा इनके द्वारा तय किये गये रेली के रास्ता को चिल्ड्रेन पार्क से शुरू करके अपर बाजार होते हुये पूराना बस स्टैण्ड सोलन में रैली को समाप्त करना था।

उक्त प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा माल रोड पर एक व्यक्ति के साथ हाथापाई की तथा समुदाय विशेष के प्रति आपतिजनक नारेबाजी की जिसका विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है । इसके अतिरिक्त प्रदर्शनकारियो ने पुराना बस स्टैण्ड के समीप व अन्य जगहों पर दुकाने चिन्हित करके उन पर क्रॉस के निशान लगाये तथा कुछ दुकानों के बाहर होर्डिंग को भी तोड़ा। प्रदर्शन / रैली का नेतृत्व कर रहे व्यापार मण्डल के अध्यक्ष कुशल जेठी द्वारा उक्त रैली को तय रूट से हटकर कोटलानाला की तरफ ले जाया गया।

उसके उपरान्त ये उक्त रैली को जानबूझकर ठोड़ो ग्राउड जहां पर हिमाचल उत्सव चल रहा था की तरफ ले गये जिन्हें वहा पर बतलाया गया कि रैली का तय समय 12.00 बजे है जो समय अधिक हो गया है अब अपने प्रदर्शन को समाप्त करके चले जाये परन्तु वह ठोडो ग्राउड जाने की जिद पर अड़े रहे परन्तु बार-2 समझाने पर भी प्रदर्शनकारी न माने तथा ठोडो ग्राउंड चले गये जहाँ पर व्यापार मण्डल के अध्यक्ष ने प्रदर्शनकारियों को सम्बोधित किया तथा उसके उपरान्त अपने प्रदर्शन को समाप्त किया।

रैली समाप्त होने के बाद कुछ लोग ज्ञापन देने के लिये उपायुक्त कार्यालय तरफ चले गये जो उक्त प्रदर्शनकारियों द्वारा प्रशासन द्वारा रैली के लिये तय किये गये रूट के आदेशों की अवहेलना करके उग्र प्रदर्शन किया व कानून व्यवस्था को खराब करने की कोशिश की तथा एक समुदाय के प्रति आपतिजनक / गलत नारेबाजी की गई। जिस पर पुलिस थाना सदर सोलन में धारा 189(2),190,191(2), 299,353(2) BNS के तहत मामला दर्ज किया गया है । मामले की जांच जारी है ।


जिला पुलिस द्वारा उक्त उग्र प्रदर्शन के दौरान स्थिति को बहुत अच्छे व पेशेवर तरीके से सम्भाला,जिस कारण उक्त प्रदर्शन के दौरान किसी भी प्रकार की कोई भी अप्रिय घटना घटित न हुई व प्रदर्शन शान्तिपूर्वक तरीका से समाप्त हो गया।प्रदर्शन के दौरान जिन्होंने क़ानून को अपने हाथ में लेने की कोशिश की , उन सभी के ख़िलाफ़ क़ानूनी कार्यवाही जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *