# अब जम्मू, देहरादून और जयपुर से भी जुड़ेगा भुंतर हवाई अड्डा, तीन नई उड़ानों की तैयारी…

Now Bhuntar airport will be connected to Jammu Dehradun and Jaipur preparations to start three new flights

हिमाचल प्रदेश का भुंतर स्थित कुल्लू-मनाली का हवाई अड्डा देश के तीन नए शहरों से जुड़ने जा रहा है। तीन नए शहरों के साथ हवाई सुविधा जुड़ने से कुल्लू-मनाली में पर्यटन कारोबार को भी पंख लगेंगे।

भुंतर स्थित कुल्लू-मनाली का हवाई अड्डा देश के तीन नए शहरों से जुड़ने जा रहा है। इसमें राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर, जम्मू और देहरादून शामिल हैं। वर्तमान में भुंतर हवाई अड्डा के लिए दो ही उड़ानें होती हैं। दिल्ली से भुंतर और भुंतर-अमृतसर के 48 सीटर विमान की दो ही उड़ानें हो रही हैं। मगर तीन नए शहरों के साथ हवाई सुविधा जुड़ने से कुल्लू-मनाली में पर्यटन कारोबार को भी पंख लगेंगे।

भुंतर स्थित कुल्लू-मनाली हवाई अड्डे के लिए नई उड़ानें शुरू करने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से हरी झंडी मिल गई है। जयपुर, जम्मू और देहरादून को 48 और 72 सीटर एलायंस एयर के जहाज चलाना प्रस्तावित हैं। मगर लोकसभा चुनाव के लिए लागू आदर्श आचार संहिता के चलते यह प्रक्रिया रुक गई है। जून से उड़ानें आरंभ हो सकती हैं। नए शहरों से हवाई सेवा का विस्तार होने से कुल्लू घाटी में हाई प्रोफाइल सैलानियों की पहुंच भी आसान होगी।

वहीं, कुल्लू जिला के पर्यटन कारोबारी भी प्रदेश व केंद्र सरकार से लगातार हवाई सेवाओं का विस्तार करने की मांग करते आए हैं। होटलियर अनूप ठाकुर, राम सिंह, राजेंद्र प्रकाश, सतपाल ठाकुर, रोशन लाल ठाकुर, गजेंद्र ठाकुर ने कहा कि कुल्लू-मनाली के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सड़कों के साथ हवाई सेवाओं को अधिक विस्तार करने की जरूरत है। एलायंस एयर के स्टेशन प्रभारी मनीष ने कहा कि अभी दिल्ली से भुंतर व कुल्लू से अमृतसर के बीच उड़ानें चल रही हैं।विज्ञापन

बढ़ेगा पर्यटन कारोबार
होटल एसोसिएशन ने भुंतर हवाई अड्डे के लिए हवाई उड़ानों को बढ़ाने के लिए लगातार मांग की है। देहरादून, जम्मू और जयपुर से भुंतर के लिए उड़ानें आरंभ होने से कुल्लू-मनाली में पर्यटन कारोबार बढ़ेगा। कुल्लू जिला की पूरी आर्थिकी पर्यटन पर ही निर्भर है-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *