# शिमला में झमाझम बारिश, आज आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट, जानें छह दिनों का मौसम पूर्वानुमान…

Himachal Weather Update Today: IMD Orange Alert Heavy Rain in Shimla Chamba Kangra Kullu Mandi News in Hindi

प्रदेश के अन्य कई भागों में भी माैसम खराब बना हुआ है।  मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से आज प्रदेश के आठ जिलों में अंधड़ चलने और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज झमाझम बारिश दर्ज की गई। दोपहर करीब 2:30 के बाद शहर में कुछ देर के लिए मूसलाधार बारिश हुई। बारिश से माैसम कूल-कूल हो गया। रिज पर माैजूद सैलानियों ने सुहावने माैसम का आनंद लिया। प्रदेश के अन्य कई भागों में भी माैसम खराब बना हुआ है।  मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से आज प्रदेश के आठ जिलों में अंधड़ चलने और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 12 व 13 मई को भी कई स्थानों पर बारिश, अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 14 से 17 मई तक पूरे प्रदेश में माैसम साफ बना रहने का पूर्वानुमान है। 

इन जिलों में बारिश, अंधड़ व ओलावृष्टि का अलर्ट
माैसम विभाग ने आज बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन व सिरमाैर जिले के लिए बारिश, अंधड़ चलने व ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। चोटियों पर बर्फबारी की संभावना है। किन्नाैर, लाहाैल-स्पीति व हमीरपुर व ऊना जिले के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। रविवार के लिए सभी 12 जिलों  व सोमवार के लिए पांच जिलों में येलो अलर्ट है।विज्ञापन

लाहौल की चोटियों में फाहे गिरे
वहीं शनिवार को लाहौल की चोटियों में फाहे गिरे तो निचले इलाकों में बारिश का दौर जारी रहा। कुल्लू जिला में भी रुक-रुक बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है। घाटी के लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है। ढालपुर में सजी पीपल जातर मेले के बाजार पर बारिश का खलल पड़ रहा है। इससे बाहरी राज्यों से आए व्यापारियों को नुकसान झेलना पड़ रहा है।

कहां कितना न्यूनतम तापमान
शिमला में न्यूनतम तापमान 12.8, सुंदरनगर 18.0, भुंतर 14.6, कल्पा 8.4, धर्मशाला 16.5, ऊना 17.8, नाहन 21.1, केलांग 5.1, पालमपुर 14.5, सोलन 17.2, मनाली 6.2, कांगड़ा 20.0, मंडी 17.5, बिलासपुर 21.3, हमीरपुर 18.4, चंबा 16.1, जुब्बड़हट्टी 15.8, कुफरी 10.0, कुकुमसेरी 5.3, नारकंडा 8.2, भरमाैर 11.7, रिकांगपिओ 12.6, सेऊबाग 13.0, धाैलाकुआं 21.3, बरठीं 19.8, कसाैली 14.1 , पांवटा साहिब 24.0, सराहन 12.5, देहरागोपीपुर 19.0, ताबो 8.0, मशोबरा 11.7, नेरी 20.9, सैंज 14.3 व बजाैरा में 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

काशापाट घाटी में ओलावृष्टि ने ढाया कहर
उधर, रामपुर उपमंडल के 15/20 क्षेत्र के बाद अब काशापाट घाटी में ओलावृष्टि ने बागवानों पर कहर ढाया है। मौसम के लगातार बिगड़े मिजाज ने किसान-बागवानों की चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार देर शाम को काशापाट पंचायत करीब दो घंटों तक ओलावृष्टि हुई। ओलों ने जहां तैयार हो रही फसलों को बर्बाद कर दिया है, वहीं सेब, नाशपती, खुमानी और चुली के पत्ते और बीमे तक तबाह कर डाले।  बागवानों के मुताबिक शुक्रवार को शाम करीब 7:00 से 9:00 बजे तक भारी ओलावृष्टि हुई। केसर सिंह, लायक राम सानी, राकेश ठाकुर, ईश्वर सनाटू, गोकल राम चौहान, ब्रह्मानंद सानी, रूकमणी, रोशनी, फूला सिंह और दुर्गा सिंह सहित अन्य बागवानों ने कहा कि ओलावृष्टि के कारण सेब की फसल तबाह हो गई है। अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *