# एम्स में रात्रि आश्रय के निर्माण को मंजूरी, 38 करोड़ से बनेगा; 500 लोग ठहर सकेंगे|

Bilaspur: Approval for construction of night shelter in AIIMS, to be built with Rs 38 crores; 500 people will

 प्रदेश भर और बाहरी राज्यों से एम्स आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को रात्रि ठहराव की सुविधा देने के लिए 38 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। 

एम्स में बनने वाले रात्रि आश्रय निर्माण को मंजूरी मिल गई है। प्रबंधन निर्माण कार्य शुरू करने के लिए अन्य औपचारिकताएं पूरी कर रहा है। प्रदेश भर और बाहरी राज्यों से एम्स आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को रात्रि ठहराव की सुविधा देने के लिए 38 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वहीं इस आश्रय में 500 लोगों के एक साथ ठहरने की व्यवस्था होगी। वर्तमान में कुछ एक विभागों को छोड़कर अन्य सभी में ओपीडी और आईपीडी शुरू हो गई है। एक साल से संस्थान में मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। दूरदराज से मरीज संस्थान में इलाज के लिए आते हैं, लेकिन कई बार उन्हें यहां रात्रि ठहराव की सुविधा नहीं मिल पाती थी।

मरीजों के तीमारदारों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता था। जिसके चलते प्रबंधन ने रात्रि आश्रय बनाने का निर्णय लिया था। इसकी मंजूरी के लिए प्रबंधन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था। एम्स प्रबंधन के अनुसार अब इसके निर्माण के लिए मंजूरी मिल गई है। अब इसके निर्माण कार्य को शुरू करने के लिए आगे की औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

जैसे ही औपचारिकताएं पूरी होंगी, इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। रात्रि आश्रय के निर्माण कार्य शुरू होने के बाद छह माह में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। बताते चलें कि एम्स में आने वाले लोगों को रात्रि आश्रय की सुविधा न होने का मामला भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के ध्यान में लाया गया था। उन्होंने अक्तूबर 2023 में बिलासपुर दौरे के दौरान घोषणा की थी कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से बात की है कि रात्रि ठहराव के लिए 38 करोड़ का बजट जारी किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *