mausam update

# हिमाचल में फिर बदलेगा मौसम, येलो अलर्ट जारी, 2 दिन भारी बारिश-बर्फबारी का अलर्ट, जानें-वैदर अपडेट|

हिमाचल के मनाली में बर्फबारी के बाद का नजारा.

शुक्रवार को हिमाचल में धूप जरूर खिली थी, लेकिन प्रदेशभर में 700 से ज्यादा सड़कें बंद …अधिक पढ़ें

शिमला. हिमाचल प्रदेश में दो दिन भारी बारिश-बर्फबारी के बाद शुक्रवार को मौसम साफ रहा. प्रदेश में चटक धूप खिली और लोगों ने झूप और बर्फ का लुत्फ लिया. लेकिन एक बार फिर से हिमाचल प्रदेस में मौसम करवट लेने वाला है. शनिवार और रविवार को फिर से प्रदेश में बर्फबारी, बारिश और ओलावृष्टि होगी. मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने दो दिन के लिए येलो अलर्ट और एडवायजरी जारी की है.

शुक्रवार शाम चार बजे के करीब मौसम विभाग ने एक प्रेस रिलीज जारी की और बताया कि हिमाचल प्रदेश में एक और पश्चिमी विक्षोभ अप्रोच कर रहा है. तीन फरवरी की शाम को मौसम करवट लेगा और फिर रात को भारी बारिश और हिमपात होगा. हिमाचल के सभी भागों में इसका असर दिखेगा. इस दौरान मध्य पर्वतीय और ऊंचाई वाले इलाकों में तीन से पांच फरवरी तक बारिश बर्फबारी होगी. सूबे के कुल्लू, चंबा, लाहौल स्पीति, किन्नौर और शिमला में चार फरवरी को  बारिश बर्फबारी होगी. इसके अलावा, मैदानी और मध्य पर्वतीय इलाकों में तीन और फरवरी को तूफान और ओले गिरने का अंदेशा है.

शुक्रवार को क्या थे हिमाचल में हालात

शुक्रवार को हिमाचल में धूप जरूर खिली थी, लेकिन प्रदेशभर में 700 से ज्यादा सड़कें बंद रही. इनकी बहाली को लेकर दिन भर मशीनरी लगी रही. शिमला जिले में ढाई सौ सड़के बंद हैं. शिमला शहर में नमक औऱ कैमिकल के जरिये सड़क से बर्फ पिघलाई गई. इसी तरह लाहौल घाटी में 140 सड़कें बंद हैं. लेह मनाली हाईवे को उदयपुर से अटल टनल तक फोर बाय फोर वाहनों के लिए खोला गया है. मनाली में गाड़ियों पर बर्फ लदी हुई है और ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे से बिजली गुल है.

Shimla Weather Update

बीते चौबीस घंटे में बारिश बर्फबारी

हिमाचल में बीते चौबीस घंटे में मनाली के कोठी में एक फीट से ज्यादा बर्फबारी हुई है. लाहौल घाटी के खदराला में एक फीट (35 cm), शिमला के चौपाल में 20 सेंटीमीटर, लाहौल घाटी के केलांग में 15 सेंटीमीटर, लाहौल के गोंदला में 17.5, कुकुमसेरी में 14, मनाली में एक फीट, भरमौर में 25 और चंबा के सलूणी में 21 सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *