# माचल के 34 आदर्श अस्पतालों में तैनात होंगे पांच-पांच विशेषज्ञ, 200 डाक्टरों की भर्ती का प्रस्ताव|

Five specialists each will be posted in 34 model hospitals of Himachal, proposal ready for recruitment of 200

सरकार का मानना है कि आदर्श अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सा तैनात होने से हिमाचल के छह मेडिकल कालेजों में मरीजों का कम भार पड़ेगा। हालांकि, प्रदेश में 68 आदर्श अस्पताल स्थापित किए जाने हैं।

हिमाचल प्रदेश में पहले चरण में 34 आदर्श अस्पतालों को आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लेेस किया जाना है। इनमें उपकरण स्थापित करने को स्वास्थ्य निगम की ओर से टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहीं विशेषज्ञों की तैनाती को लेकर सरकार 200 स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की भर्ती करने जा रही है। स्वास्थ्य विभाग नेे इसका प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। इसके अलावा नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ की भी भर्ती की जानी है।

सरकार का मानना है कि आदर्श अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सा तैनात होने से हिमाचल के छह मेडिकल कालेजों में मरीजों का कम भार पड़ेगा। हालांकि, प्रदेश में 68 आदर्श अस्पताल स्थापित किए जाने हैं। हर आदर्श अस्पताल में विभिन्न विभागों के पांच से छह विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी।

इनमें गायनी, पीडियाट्रिक्स, आर्थो, मेडिसन, सर्जरी शामिल हैं। स्वास्थ्य सचिव एम सुधा ने कहा कि लोगों को घर द्वार पर बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो, इसको लेकर सरकार स्तर पर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 34 विशेषज्ञ डाॅक्टरों को इन आदर्श अस्पतालों में भेजा जाना है। इन अस्पतालों में आने वाले समय में एमआरआई जैसे सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *