help,

# बेसहारा लोगों का सहारा बनी ये सामाजिक संस्था, 2016 से कर रही मानसिक रोगी-जरूरतमंदों की मदद|

 आज के दौर में जब अपने ही अपनों का साथ छोड़ देते हैं, उस समय पर कुछ ऐसे लोग भी हैं जो दूसरों के लिए देवदूत बन कर सामने आते हैं. सहायता संकल्प सोसायटी एक ऐसी ही संस्था है, जो लोगों के हित में काम कर रही है. इस सोसायटी को पवन बोहरा की ओर से चलाया जा रहा है. यह संस्था 2016 से चल रही है और 2021 से यह संस्था हिमाचल प्रदेश सरकार के तहत जिला सिरमौर में रजिस्टर्ड है. यह संस्था जिला सिरमौर के पांवटा साहिब से ऑपरेट करती है.

पवन बोहरा ने बताया कि उन्होंने इस संस्था की शुरुआत 2016 में की थी और अभी तक उनकी संस्था 70 से ज्यादा मानसिक रोगियों को जिला सिरमौर से रेस्क्यू करके “अपना घर आश्रम भरतपुर” छोड़ चुकी है. यह वहीं लोग हैं जो सड़कों पर बेसहारा घूम रहे थे. संस्था के तहत 300 से ज्यादा लोग रक्तदान कर चुके हैं. इसके अलावा जिन बुजुर्गों की देखभाल करने वाला कोई नहीं था, ऐसे करीब 30 लोगों को संस्था द्वारा वृद्धाश्रम छोड़ा जा चुका हैं.

32 साल बाद बसंत पंचमी पर बना दुर्लभ संयोग!

सबसे अनोखी संस्था
पवन बोहरा ने बताया कि बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिनका कोई नहीं होता और उनकी मौत के बाद उनके अंतिम संस्कार तक के लिए कोई भी व्यक्ति आगे नहीं आता है. संस्था की ओर से 40 से ज्यादा लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार किया जा चुका है. बोहरा ने बताया कि जिला सिरमौर में कोई मानसिक रोगी हो या बेसरा बुजुर्ग हो, जिसकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है तो उनकी संस्था से संपर्क किया जा सकता है. संस्था द्वारा जो भी सामाजिक कार्य किए जाते हैं वे सब प्रशासन के मध्य नजर होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *