# छह दिनों तक मौसम साफ रहने के आसार, कुकुमसेरी का न्यूनतम तापमान माइनस 10.6 डिग्री सेल्सियस|

Himachal Weather  expected to remain clear for six days, minimum temperature of Kukumseri recorded at 10.6 deg

प्रदेश में छह दिनों तक मौसम साफ रहने के आसार हैं। धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी होने के चलते लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली है। 

हिमाचल प्रदेश में छह दिनों तक मौसम साफ रहने के आसार हैं। धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी होने के चलते लोगों को ठंड से कुछ राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य के सभी भागों में 16 फरवरी तक मौसम शुष्क बना रहने का पूर्वानुमान है। पिछले 24 घंटों के दौरान औसत अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ।

औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा है। वहीं, बर्फबारी पर्यटन कारोबार और कृषि-बागवानी के लिए सौगात लेकर ही नहीं आई है। बल्कि, शीतकालीन खेलों, राज्य और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के द्वार भी खुल गए हैं। मौसम खुलने के बाद मनाली की प्रसिद्ध सोलंगनाला स्की ढलान में स्कीयरों कर करतब देखने को मिल रहा है। स्थानीय स्कीयर ढलान में स्कीइंग का लुत्फ लेने के साथ इस खेल की बारीकियों का अभ्यास कर रहे हैं।

143 सड़कें अभी भी बंद
बीते दिनों हुई बारिश-बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश में अभी भी तीन नेशनल हाईवे व 143 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं। इसके अलावा 66 बिजली ट्रांसफार्मर भी ठप होने से कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित है। 

न्यूनतम तापमान
शिमला में न्यूनतम तापमान 2.5, सुंदरनगर 1.8, भुंतर 1.2, कल्पा -2.0, धर्मशाला 5.2, ऊना 2.7, नाहन 8.3, पालमपुर 2.0, सोलन 2.3, मनाली 0.4, कांगड़ा 3.4, मंडी 2.5, बिलासपुर 4.1, चंबा 3.8, जुब्बड़हट्टी 4.0, कुफरी 1.5, कुकुमसेरी -10.6, नारकंडा -0.5, भरमौर 2.2, रिकांगपिओ 0.5, सेऊबाग 0.5, धौलाकुआं 7.6, बरठीं 1.9, समदो -8.2, पांवटा 7.0, सराहन 1.5 और देहरागोपीपुर में 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

आनी से जलोड़ी दर्रा तक हाईवे बहाल
औट-बंजार सैंज हाईवे 305 से एनएच अथॉरिटी ने बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। शुक्रवार को आनी की तरफ से एनएच अथॉरिटी का बुलडोजर 10,280 फुट ऊंचे जलोड़ी दर्रा पहुंच गया है। 11 दिनों से बंद चल रहे हाईवे को छोटे वाहनों के लिए खोल दिया है। इससे बाह्य सराज के लोगों को जिला मुख्यालय आने में बड़ी राहत मिली है। बंजार की तरफ से घियागी से बर्फ हटाओ अभियान शुरू किया गया। सोझा तक छोटे वाहनों के लिए एनएच को बहाल कर दिया है। हाईवे से बर्फ हटाने के लिए एनएच ने स्नो कटर, जेसीबी और डोजर की तैनाती कर रखी है। छह दिनों तक भारी बर्फबारी होने से दर्रा में अभी भी करीब 120 सेंटीमीटर बर्फ की मोटी परत जमी है।

भारी बर्फबारी के बाद भी कई जरूरतमंद लोगों ने बर्फ में घियागी से खनाग तक करीब 15 किमी का पैदल सफर किया है। जलोड़ी दर्रा बंद होने से आनी-निरमंड की 69 पंचायतों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। भले ही एनएच ने आनी से जलोड़ी और बंजार से सोझा तक हाईवे को छोटे वाहनों के लिए खोल दिया है लेकिन सवारियों को कुल्लू आने-जाने के लिए पांच किलोमीटर पैदल सफर करना पड़ेगा। एचआरटीसी की पांच बसें भी 11 दिनों से अलग-अलग जगहों पर फंसी हैं। एनएच अथॉरिटी का कहना है कि मौसम ने साथ दिया तो एक सप्ताह में हाईवे-305 छोटे वाहनों के लिए बहाल कर दिया जाएगा।

हाईवे को बहाल करने के लिए दोनों तरफ से मशीनरी तैनाती कर बर्फ को हटाने का काम शुरू कर दिया है। शुक्रवार को खनाग से जलोड़ी दर्रा तक छोटे वाहनों के लिए खोल दिया है। अब सोझा से जलोड़ी दर्रा के बीच से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है। मौसम साथ देता है तो जल्द ही हाईवे को खोला जाएगा।-केएल सुमन, अधिशासी अभियंता, एनएच अथॉरिटी

बर्फीली हवाओं, माइनस तापमान में ड्यूटी दे रहे पुलिस के जवान
अटल टनल रोहतांग बनने के बाद लाहौल-स्पीति पुलिस के कामकाज के साथ उनकी मुश्किलें कम नहीं हुई हैं। अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल, सिस्सू, नर्सरी क्षेत्र और कोकसर में रोज हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं। ऐसे में लाहौल-स्पीति पुलिस को कठिन परिस्थितियों के बीच सर्द मौसम और बर्फीली हवाओं के बीच ट्रैफिक नियंत्रण के साथ कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। इन दिनों टनल के आसपास दिन के समय में भी कड़ाके की ठंड है।

शीतलहर के साथ यहां तापमान माइनस से नीचे चल रहा है। रात के समय में सिस्सू क्षेत्र का तापमान माइनस 20 से लेकर 27 डिग्री तक नीचे लुढ़क रहा है। पुलिस जवान ऐसे हालात में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी भी जवानों का हौसला बढ़ा रहे हैं। बर्फ के बीच सेवा दे रहे जवानों का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। तांदी पंचायत के पूर्व प्रधान सुरेश कुमार ने कहा कि लाहौल-स्पीति पुलिस अधीक्षक एक मिलनसार अधिकारी हैं। एसपी मयंक चौधरी ने कहा कि घाटी में आने वाले पर्यटकों के साथ लाहौल के जरूरतमंद लोग की सुरक्षा के लिए पुलिस मुस्तैद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *