# 141.23 करोड़ का बजट पारित, हर वार्ड में विकास कार्यों पर खर्च होगी इतनी राशि|

MC Dharamshala Budget 2024 passed, development works in every ward

नगर निगम धर्मशाला का आठवां बजट मंगलवार को महापौर नीनू शर्मा ने प्रस्तुत किया। बजट बैठक में आयुक्त जफर इकबाल, उपमहापौर तेजेंद्र कौर, संयुक्त आयुक्त सुरेंद्र सिंह सहित पूर्व महापौर व सभी पार्षद मौजूद रहे।

नगर निगम धर्मशाला का आठवां बजट मंगलवार को महापौर नीनू शर्मा ने प्रस्तुत किया। 141.23 करोड़ के इस बजट को बैठक में सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। बजट बैठक में आयुक्त जफर इकबाल, उपमहापौर तेजेंद्र कौर, संयुक्त आयुक्त सुरेंद्र सिंह सहित पूर्व महापौर व सभी पार्षद मौजूद रहे।

बजट में फिलहाल कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया गया। हालांकि, अब एमसी के नए सहित पुराने क्षेत्र में सर्वे किया जा रहा है। इसके बाद गृह कर लगाया जाएगा। वहीं,  बजट में सभी वार्ड को एक-एक करोड़ कुल 17 करोड़ का बजट रखा गया है। वहीं, सीवरेज के लिए एमसी में मर्ज एरिया के लिए 60 करोड़ रुपये सरकार से प्राप्त करने को रखा गया है।

गोसदन सराह को अब अपग्रेड करके बेसहारा पशु सदन बनाने का प्रावधान किया गया है, जिसके लिए शुरुआती दौर पर डेढ़ करोड़ का बजट रखा गया है। इसके साथ ही सफाई व्यवस्था पर सात करोड़, पार्किंग के लिए एक करोड़ 20 लाख, आयुक्त-अतिरिक्त आयुक्त आवास के लिए दो करोड़, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के लिए दो करोड़ व शौचालय रखरखाव के लिए 30 लाख बजट रखा गया है।

इसके अलावा प्राकृतिक आपदा के लिए एक करोड़ रखा गया है, जिसमें पार्षद को 10 लाख स्थिति को देखते हुए प्रदान करने का प्रवाधान किया गया है। सोलर प्रोजेक्ट के लिए पांच करोड़ सरकार से बजट उपलब्ध करवाने की बात कही गई है। इससे बिजली तैयार कर आत्मनिर्भरता बढ़ाने पर फोकस होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *