# नौणी विवि के वैज्ञानिकों ने जीता सर्वश्रेष्ठ पोस्टर प्रस्तुति पुरस्कार|

डॉ. यशवंत सिंह परमार औदयानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के वैज्ञानिकों ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी में जलवायु परिवर्तन और कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र: पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ पोस्टर प्रस्तुति पुरस्कार जीता।

‘हिमाचल प्रदेश में विभिन्न ऊंचाई पर उगने वाली पारंपरिक और नई सेब की किस्मों का फेनोथर्मल रिस्पॉन्स’ शीर्षक वाला पेपर डॉ. एसके भारद्वाज, डॉ. हुकम चंद, मुस्कान नेगी, लेखिका परिहार और शालिनी शर्मा द्वारा लिखा गया था। सम्मेलन के दौरान डॉ. एसके भारद्वाज और डॉ. हुकम चंद ने यह पेपर प्रस्तुत किया।

सम्मेलन का आयोजन डीएसटी-महामना सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन क्लाइमेट चेंज रिसर्च, इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरनमेंट एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट और डिपार्टमेंट ऑफ जियोफिजिक्स, इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बीएचयू द्वारा कृषि मौसम विज्ञान की एसोसिएशन ऑफ एग्रो-मेटीरोलोजिस्टस और साउथ एशियन फोरम के सहयोग से किया गया था।

यह शोध में ग्लोबल वार्मिंग के कारण हिमाचल प्रदेश के कृषि-जलवायु क्षेत्र-विशिष्ट- मध्य-पहाड़ी सब ह्यूमिड, उच्च-पहाड़ी वेट टेम्परेट और उच्च-पहाड़ी शुष्क समशीतोष्ण क्षेत्र में नए और पारंपरिक सेब की किस्मों दोनों के संबंध में प्रभावी चिल यूनिट संचय और फल गुणवत्ता मानकों पर ध्यान केंद्रित किया। इस अध्ययन से संकेत मिलता है कि ग्लोबल वार्मिंग के कारण राज्य के इन क्षेत्रों में प्रभावी चिल यूनिट घंटों में कमी देखी गई है। कुलपति प्रो. राजेश्वर सिंह चंदेल सहित सभी वैज्ञानिकों ने इस उपलब्धि के लिए टीम को हार्दिक बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *