# हिमाचल के सरकारी स्कूलों को मिले 1023 नए टीजीटी, बैचवाइज भर्ती का परिणाम जारी|

Government schools of Himachal get 1023 new TGTs, batch wise recruitment results released

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को अक्तूबर-नंवबर 2023 के दौरान हुई टीजीटी बैचवाइज काउंसलिंग का परिणाम घोषित कर दिया है। 

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों को 1,023 नए टीजीटी मिल गए हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को अक्तूबर-नंवबर 2023 के दौरान हुई बैचवाइज काउंसलिंग का परिणाम घोषित कर दिया है। टीजीटी आर्ट्स में 496, नॉन मेडिकल में 333 और मेडिकल में 194 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।

स्कूलों में टीजीटी के 1,758 पद रिक्त थे। अब नई भर्ती होने से शिक्षकों की कुछ कमी दूर हो जाएगी। नियुक्तियां मिलने के बाद 735 पद रिक्त रह जाएंगे। इन पदों को सीधी भर्ती से भरा जाएगा। शिक्षा निदेशालय की ओर से जल्द चयनित शिक्षकों को स्कूलों में नियुक्तियां दी जाएंगी।

 प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने एक्स सर्विसमैन कोटे से 55, एक्स सर्विसमैन के परिजनों के कोटे से 39 और खेल कोटे से 44 टीजीटी का चयन किया है। एक्ससर्विस मैन कोटे में 51 टीजीटी आर्ट्स और चार टीजीटी नॉन मेडिकल चुने गए हैं। एक्स सर्विसमैन के परिजनों के कोटे से 19 टीजीटी मेडिकल और 20 टीजीटी नॉन मेडिकल मिले हैं। खेल कोटे से 29 टीजीटी आर्ट्स, नौ टीजीटी नॉन मेडिकल और छह टीजीटी मेडिकल चुने गए हैं। सामान्य और अन्य आरक्षित श्रेणियों के तहत 416 टीजीटी आर्ट्स, 300 टीजीटी नॉन मेडिकल और 169 टीजीटी मेडिकल बैचवाइज काउंसलिंग से चुने गए हैं।

जेबीटी शिक्षकों के बैचवाइज 1161 पद भरने को हाईकोर्ट से मांगी मंजूरी
शिक्षा विभाग ने जेबीटी शिक्षकों के बैचवाइज 1,161 पद भरने के लिए हाईकोर्ट से मंजूरी मांगी है। बीते दिनों इस मामले की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने बिना मंजूरी परिणाम जारी नहीं करने के आदेश दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *