#  दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में अभी है एक फुट बर्फ|

Voting challenge: There is still one foot of snow in Tashigang, the world's highest polling station.

चुनाव को लेकर विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग के वोटरों में भी खुशी है। यहां 52 वोटर मत का प्रयोग करेंगे। अभी मतदान केंद्र करीब एक फुट बर्फ से लकदक है। 

लोकसभा चुनाव की रणभेरी बजते ही अब राजनीतिक पारा भी चढ़ने लगा है। चुनाव को लेकर विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग के वोटरों में भी खुशी है। यहां 52 वोटर मत का प्रयोग करेंगे। अभी मतदान केंद्र करीब एक फुट बर्फ से लकदक है। हालांकि, मतदान के दिन तक बर्फ पिघलने के आसार जताए जा रहे हैं। दूसरी ओर प्रशासन भी वोटरों की राह को आसान बनाने के लिए यहां तक रास्ता खोलने के लिए प्रयासरत है। टशीगंग में 2017 के विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान केंद्र बनाया गया था।

मतदान केंद्र समुद्रतल से 15,256 फुट की ऊंचाई पर है। चुनाव आयोग ने इस बार इसे मॉडल मतदान केंद्र बनाया है। यह पोलिंग स्टेशन 2019 के लोकसभा चुनाव के वक्त दुनियाभर में चर्चा में आया था। 2019 को लोकसभा और 2021 को मंडी लोकसभा के उपचुनाव में वोट डाले गए। अब देश के सबसे बड़े चुनावी पर्व के लिए यहां फिर से चुनाव होगा। कुल 52 वोटरों में 30 पुरुष और 22 महिलाएं शामिल हैं। मतदान केंद्र काजा उपमंडल मुख्यालय से करीब 35 किमी दूर है और सड़क से मात्र 200 मीटर दूरी पर है। एसडीएम हर्ष नेगी ने बताया कि टशीगंग में शत-प्रतिशत मतदान करवाने पर फोकस रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *