# छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई जांच पूरी, 20 संस्थानों और 105 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर

 

छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई ने 20 संस्थानों व 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किए हैं। इसमें इन संस्थानों के मालिक और प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के कर्मचारी, बैंक कर्मी व अन्य लोग शामिल हैं। 

सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में जांच पूरी कर ली है।  सीबीआई ने 20 संस्थानों व 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किए हैं। इसमें इन संस्थानों के मालिक और प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के कर्मचारी, बैंक कर्मी व अन्य लोग शामिल हैं।

जांच के दौरान 19 लोगों और उच्च शिक्षा निदेशालय शिमला के कर्मचारियों, शैक्षणिक संस्थानों के चेयरमैन, वाइस चेयरमैन व निदेशकों/कर्मचारियों के साथ बैंक कर्मियों को गिरफ्तार किया।

 सीबीआई ने वर्ष 2013 से 2017 के दौरान हिमाचल में कथित करीब 181 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति के फर्जी व  कपटपूर्ण दावा करने वाले निजी शैक्षणिक संस्थानों के खिलाफ राज्य सरकार के अनुरोध पर   वर्ष 2019 में मामला दर्ज किया। इसके बाद हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने भी तत्काल मामले की जांच व निगरानी की ।

तदनुसार समय-समय पर स्थिति संबंधी रिपोर्ट दायर की गई। यह मामला केंद्र सरकार की ओर से एससी,एसटी,ओबीसी श्रेणियों के विद्यार्थियों की मदद के लिए शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना के कथित दुरुपयोग से संबंधित था। छात्रवृत्ति योजना को  राज्य सरकार के माध्यम से कार्यान्वित किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *